फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News वायरल न्यूज़Fact Check: राहुल गांधी पर मुकेश अंबानी ने किया पलटवार, क्या है वायरल दावे का सच?

Fact Check: राहुल गांधी पर मुकेश अंबानी ने किया पलटवार, क्या है वायरल दावे का सच?

मुकेश अंबानी के नाम से वायरल हो रहा बयान 2020 में अनिल अंबानी के नाम से वायरल हुआ। यानी वायरल मैसेज नया नहीं है और सोशल मीडिया पर अलग-अलग समय के दौरान विभिन्न संदर्भ में वायरल होता रहा है।

Fact Check: राहुल गांधी पर मुकेश अंबानी ने किया पलटवार, क्या है वायरल दावे का सच?
Vishwas Newsलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 20 May 2024 10:22 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान अंबानी और अडाणी पर राहुल गांधी के निशाना साधे जाने के संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट को लेकर दावा किया जा रहा है कि उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए उन्हें ‘भ्रष्टाचारी’ करार दिया है। वायरल पोस्ट में कथित तौर पर मुकेश अंबानी के हवाले से राहुल गांधी की संपत्ति समेत अन्य मुद्दों को लेकर कई सवालों का जिक्र है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत और मनगढ़ंत पाया, जिसका सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं है। राहुल गांधी पर मुकेश अंबानी के पलटवार का दावा निराधार है और इस संदर्भ में वायरल हो रहा पोस्ट काल्पनिक और पूरी तरफ से फेक है।

क्या है वायरल?
सोशल मीडिया यूजर ‘Bhagirath Mal’ ने ‘JHUNJHUNU RJ18’ के नाम से बने पब्लिक ग्रुप में वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल
न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें चुनावी सभा के दौरान राहुल गांधी के अंबानी और अडाणी पर निशाना साधे जाने का जिक्र है। हालांकि, सर्च में हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें राहुल गांधी के ऐसे किसी बयान पर मुकेश अंबानी के पलटवार किए जाने का जिक्र हो।

सोशल मीडिया सर्च में हमें यही समान पोस्ट मिला, जिसे अनिल अंबानी के राहुल गांधी पर पलटवार के दावे के साथ 2020 में शेयर किया गया है। उस वक्त कई अन्य यूजर्स (आर्काइव लिंक) ने इस पोस्ट को समान दावे के साथ अनिल अंबानी के नाम से शेयर किया था। एक्स प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स इस पोस्ट (आर्काइव लिंक) को समान दावे के साथ अनिल अंबानी के नाम से शेयर करते रहे हैं।

मुकेश अंबानी के नाम से वायरल हो रहा बयान 2020 में अनिल अंबानी के नाम से वायरल हो चुका है। यानी वायरल हो रहा मैसेज नया नहीं है और सोशल मीडिया पर अलग-अलग समय के दौरान विभिन्न संदर्भ में वायरल होता रहा है। मुकेश अंबानी के नाम से वायरल मैसेज को लेकर हमने रिलायंस इंडस्ट्रीज की पीआर टीम से संपर्क किया। वायरल पोस्ट का खंडन करते हुए उन्होंने इसे फेक बताया।

चुनाव आयोग की अधिसूचना (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के तहत तीन चरणों का मतदान हो चुका है और चौथे चरण के तहत 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की  96 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।

https://twitter.com/ECISVEEP/status/1768999969850060911

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जारी मतदान के बीच चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

वायरल पोस्ट को जिस पब्लिक ग्रुप में शेयर किया गया है, उसके करीब 57 हजार से अधिक सदस्य हैं।

डिस्क्लेमर: इस स्टोरी को विश्वास न्यूज ने प्रकाशित किया था, जिसे लाइव हिन्दुस्तान ने पुनर्प्रकाशित किया है। यह Shakti Collective प्रोजेक्ट के तहत किया गया है।