DA Image
12 नवंबर, 2020|10:41|IST

अगली स्टोरी

Fact Check : ‘इंडियन ऑयल की चेतावनी’ नाम से वायरल हो रहा यह मैसेज है फेक, जानें इसका पूरा सच

fake

कोरोना वायरस महामारी के अलावा भीषण गर्मी ने लोगों की समस्या बढ़ा दी है। जहां एक ओर कोरोना वायरस से बचाव सभी लोगों के लिए एक चुनौती बनी हुई है। वहीं, भारत के ज्यादातर हिस्सों में तेजी से चढ़ते पारे ने सभी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक ऐसा संदेश वायरल हो रहा है, जिसने लोगों को चिंता में डाल दिया है। 

fake


दरअसल, इंडियल ऑयल की चेतावनी नाम से फैल रहे इस मैसेज में कहा गया है कि गर्मी के इस मौसम में गाड़ी की टंकी में ज्यादा या पूरी न भरवाएं इससे हादसा हो सकता है। सोशल मीडिया खासकर व्हाट्सएप और फेसबुक पर पोस्ट किए जा रहे इस मैसेज में इंडियन ऑयल के हवाले से कहा जा रहा है कि, 'कृपया आधा टैंक ही भरवाएं।'
आपको जानकर हैरानी होगी कि यह मैसेज पिछले कई सालों से गर्मी के मौसम में सोशल मीडिया पर फैलाया जाता है। पिछले साल भी यह मैसेज इतना वायरल हुआ था कि इंडियन ऑयल को  इस फेक मैसेज पर अपना स्पष्टीकरण तक देना पड़ा है। एक प्रेस रिलीज में इंडियन ऑयल ने कहा है, "ऐसा कोई भी बयान इंडियन ऑयल ने जारी नहीं किया है।" साथ ही बताया गया है कि, "सर्दी हो या गर्मी, जितना वाहन निर्माता कंपनी ने बताया है उतना तेल (अधिकतम) भरवाना पूरी तरह सुरक्षित है।"


इस वायरल मैसेज की सच्चाई यह है कि यह पूरी तरह फेक है इसलिए इस मैसेज को शेयर न करें और न ही इसपर अमल करें। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Fact Check :indian oil warning message of explosions due to heat is fake know its truth