फोटो गैलरी

Hindi News वायरल न्यूज़शहर के नाम से कन्फ्यूज हुआ फेसबुक, गाली समझ हटा दिया था पेज फिर मांगी माफी

शहर के नाम से कन्फ्यूज हुआ फेसबुक, गाली समझ हटा दिया था पेज फिर मांगी माफी

मशहूर कवि और नाटककार विलियम शेक्सपियर ने कहा था कि आखिर नाम में क्या रखा है? और उनकी इस बात से बहुत से लोग सहमत भी होते सकते हैं। लेकिन एक छोटे से फ्रांसीसी शहर के...

शहर के नाम से कन्फ्यूज हुआ फेसबुक, गाली समझ हटा दिया था पेज फिर मांगी माफी
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Wed, 14 Apr 2021 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

मशहूर कवि और नाटककार विलियम शेक्सपियर ने कहा था कि आखिर नाम में क्या रखा है? और उनकी इस बात से बहुत से लोग सहमत भी होते सकते हैं। लेकिन एक छोटे से फ्रांसीसी शहर के लोगों को यह बात शायद ठीक न लगे, वो इसलिए क्योंकि फेसबुक ने उनके शहर के फेसबुक पेज को उसके नाम के कारण बैन कर दिया था। 

फेसबुक ने हाल ही में 'बिट्चे' नामक एक शहर के फेसबुक पेज को उसके नाम की वजह से डाउन कर दिया, जो 'बिच' शब्द से थोड़ा मिलता जुलता था। लेकिन शहर के लोग इससे खुश नहीं थे और कंपनी को अपने इस कदम के लिए काफी आलोचना भी झेलनी पड़ी।

दरअसल सोशल नेटवर्किंग साइट के एल्गोरिथ्म ने उत्तर-पूर्व फ्रांस के मोसेले के एक शहर को अंग्रेजी का एक अपमानजनक शब्द समझ लिया था। हालांकि, कंपनी के ध्यान में लाए जाने के बाद, लगभग एक महीने के प्रतिबंध के बाद पेज को आखिरकार मंगलवार को फिर से बहाल कर दिया गया। फेसबुक के नियमों के अनुसार, पेजों के नाम सटीक होने चाहिए और उनमें ऐसे शब्द शामिल नहीं किए जा सकते हैं, जो अपमानजनक हो।

बीबीसी न्यूज के अनुसार, लगभग 5,000 की आबादी वाले शहर के फेसबुक पेज को 19 मार्च को नियमों का उल्लंघन करने के लिए हटा दिया गया था। हालांकि, फेसबुक ने अपनी गलती मानी है और 13 अप्रैल को इसे बहाल कर दिया है।

शहर के मेयर बेनोइट किफ़र ने कहा, "19 मार्च को फेसबुक ने हमें सूचित किया कि फेसबुक पेजों पर लागू होने वाली शर्तों के उल्लंघन के कारण हमारा पेज, 'विले डे बिट्चे' (सिटी ऑफ़ बिट्चे) अब ऑनलाइन नहीं है।" उन्होंने बताया कि हमारे शहर के नाम को अपमानजनक शब्द के रूप में ले लिया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें