फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News वायरल न्यूज़अचानक से क्यों हरा हो गया दुबई का आसमान, वायरल हो रहा रोंगटे खड़े करने वाला VIDEO

अचानक से क्यों हरा हो गया दुबई का आसमान, वायरल हो रहा रोंगटे खड़े करने वाला VIDEO

दुबई में तेज बारिश और तूफान की वजह भयावह मंजर देखने को मिला। दुबई के आसमान का एक वीडियो वायरल हो रहा है, इस वीडियो में आसमान पूरी तरह हरा हो गया है।

अचानक से क्यों हरा हो गया दुबई का आसमान, वायरल हो रहा रोंगटे खड़े करने वाला VIDEO
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 18 Apr 2024 03:52 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में मंगलवार को 75 वर्षों में एक दिन में सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई। मूसलाधार बारिश के कारण व्यापक बाढ़, यात्रा में व्यवधान और क्षति हुई। दुबई में तेज बारिश और तूफान की वजह भयावह मंजर देखने को मिला। सोशल मीडिया पर बारिश के कारण आई बाढ़ के कई वीडियो सामने आए। इसी बीच दुबई के आसमान का एक वीडियो वायरल हो रहा है, इस वीडियो में आसमान पूरी तरह हरा हो गया है। इसके बाद तेज हवाएं चलीं और भयंकर बिजली कड़कने लगी।

कैसे बनते हैं हरे बादल 
बता दें हरा बादल एक प्रकार का सुपर क्लाउड है। जो इस तरह मौसम के मुख्य कारकों में से एक है। ऐसा बहुत ही विशेष परिस्थितियों में घटित होता है। ऐसी परिस्थिति में दिन में ही रात जैसा अंधेरा छा जाता है। हरे बादल ऊपरी वायुमंडल में दो प्रकार की वायु धाराओं - ठंडे और गर्म की उपस्थिति के कारण भी बनते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, इसका हरा रंग इसमें पानी की प्रचुरता को दर्शाता है, साथ ही इसमें ठंडक और सूर्य की किरणों का प्रतिबिंब भी होता है, जिससे इसका रंग हरा दिखाई देने लगता है। इस तरह के बादलों के बनने से कभी-कभी भारी ओलावृष्टि भी होती है। जिनमें से कुछ का व्यास 7 सेमी तक हो सकता है।

दुबई में टूटा 75 सालों का रिकॉर्ड
राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनसीएम) के अनुसार 1949 में रिकॉर्ड तोड़ बारिश के बाद 75 वर्षों में यह सबसे अधिक बारिश हुई है। अल ऐन में 24 घंटों के भीतर 254 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो लगभग दो साल की औसत वर्षा के बराबर है। मौसम केन्द्र ने कहा कि यह जलवायु डेटा रिकॉर्ड करने की शुरुआत के बाद से यूएई के जलवायु इतिहास में एक असाधारण घटना थी।

दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने घोषणा की कि कल शाम मौसम की स्थिति में सुधार होने तक आने वाली उड़ानों का मार्ग में परिवर्तन किये गए हैं। हालाकि विमानों के प्रस्थान का परिचालन चालू रहेगा।

खराब मौसम को देखते हुए पूरे यूएई में स्कूल बंद कर दिये गये और बुधवार को भी स्कूल बंद रहने की उम्मीद है। दुबई प्रशासन ने भी अपने कर्मचारियों के लिए दूरस्थ कार्य समय को बुधवार तक बढ़ा दिया। यूएई में मूसलाधार बारिश होने से बेहद खराब मौसम के कारण अल ऐन में होने वाला एशियाई चैंपियंस लीग फुटबॉल सेमीफाइनल मैच को रद्द कर दिया है, जो यूएई और सऊदी अरब के बीच होना था। यहां बाढ़ और तूफान से ओमान सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है इसके बाद, यूएई, बहरीन और कतर के कुछ हिस्सों भी प्रभावित हैं, जहां कई लोग फंसे हुये हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें