फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News वायरल न्यूज़क्या संघ प्रमुख मोहन भागवत ने की कांग्रेस पार्टी की तारीफ? फिर से वायरल हुए पुराने बयान की सच्चाई जानिए

क्या संघ प्रमुख मोहन भागवत ने की कांग्रेस पार्टी की तारीफ? फिर से वायरल हुए पुराने बयान की सच्चाई जानिए

लोकसभा चुनावों के बीच आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत द्वारा कांग्रेस की प्रशंसा के नाम पर शेयर किया जा रहा यह दावा भ्रामक है। असल में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने यह बयान साल 2018 में दिया था।

क्या संघ प्रमुख मोहन भागवत ने की कांग्रेस पार्टी की तारीफ? फिर से वायरल हुए पुराने बयान की सच्चाई जानिए
Newschecker लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 May 2024 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

सोशल मीडिया पर अखबार की दो कटिंग्स शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनावों के बीच आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कांग्रेस की प्रशंसा की है।

उपरोक्त X पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें.

ऐसे ही अन्य पोस्ट्स यहां (आर्काइव लिंक) और यहां (आर्काइव लिंक) देखे जा सकते हैं।

दावे की सच्चाई क्या है?

लोकसभा चुनावों के बीच आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत द्वारा कांग्रेस की प्रशंसा के नाम पर शेयर किए जा रहे इस दावे की पड़ताल के लिए हमने ‘RSS प्रमुख मोहन भागवत का कहना है कि आजादी की लडाई में कांग्रेस का बड़ा योगदान रहा है’ कीवर्ड्स को गूगल पर ढूंढा। इस प्रक्रिया में हमें यह जानकारी मिली कि यह खबर साल 2018 की है।

NDTV, ABP News, India TV द्वारा साल 2018 के सितंबर माह में प्रकाशित लेखों के अनुसार, मोहन भागवत ने ‘भविष्य का भारत : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का दृष्टिकोण’ नामक संगोष्ठी के दौरान देश की आजादी में कांग्रेस के योगदान की बात की थी. उक्त कार्यक्रम का पूरा वीडियो नीचे देखा जा सकता है.

बता दें कि इसी संगोष्ठी के दौरान आरएसएस प्रमुख ने संघ द्वारा राजनीतिक दलों के समर्थन को लेकर पूछे गए प्रश्न का भी जवाब दिया था। अपने जवाब ने संघ प्रमुख ने कहा था कि संस्था किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं करती है। हालांकि, भाजपा के संगठन महामंत्री या राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) के संघ की पृष्ठिभूमि से होने की अनिवार्यता को लेकर भागवत ने कहा था कि जो हमसे संगठन मंत्री की मांग करता है, हम उसे देते हैं।

इस प्रकार हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि लोकसभा चुनावों के बीच आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत द्वारा कांग्रेस की प्रशंसा के नाम पर शेयर किया जा रहा यह दावा भ्रामक है। असल में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने यह बयान साल 2018 में दिया था।

Result: Missing Context

डिस्क्लेमर: इस स्टोरी को न्यूजचेकर ने प्रकाशित किया था, जिसे लाइव हिन्दुस्तान ने पुनर्प्रकाशित किया है। यह Shakti Collective प्रोजेक्ट के तहत किया गया है।