फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News वायरल न्यूज़शादी से कुछ दिन पहले लड़का-लड़की की दर्दनाक मौत, याद में घरवालों ने कराया भूत विवाह

शादी से कुछ दिन पहले लड़का-लड़की की दर्दनाक मौत, याद में घरवालों ने कराया भूत विवाह

शादी से कुछ दिन पहले ही लड़का-लड़की की कार हादसे में दर्दनाक मौत हो गई। वे शादी की डेट फिक्स करने वाले थे। अब उनकी याद में घरवालों ने भूत विवाह आयोजित किया।

शादी से कुछ दिन पहले लड़का-लड़की की दर्दनाक मौत, याद में घरवालों ने कराया भूत विवाह
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 19 Jun 2024 11:14 AM
ऐप पर पढ़ें

कार हादसे में मारे गए लड़का-लड़की की दर्दनाक मौत हो गई। जोड़ा तीन साल से एक-दूसरे को डेट कर रहा था और जल्द ही शादी करने वाला था। लेकिन, इससे पहले ही अनहोनी हो गई। हालांकि दोनों के घरवालों ने उनकी याद में भूतिया शादी का आयोजन किया। शादी के मंडप पर उनकी साथ वाली तस्वीरें रखी गई। परिवारवालों का कहना है कि वे चाहते थे कि वे अपने एक-दूसरे के बने रहें और हमने उनकी आखिरी इच्छा को पूरा किया है।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में छपि खबर के मुताबिक, मलेशियाई जोड़े यांग जिंगशान और ली ज़ुएयिंग तीन साल से अधिक समय से डेटिंग कर रहे थे और शादी करने की योजना बना रहे थे। यांग जिंगशान ने 2 जून 2024 को बैंकॉक में अपना जन्मदिन मनाने की योजना बनाई थी। यह जन्मदिन इसलिए भी खास था क्योंकि उसने अपनी प्रेमिका को शादी का प्रस्ताव देने की योजना बनाई थी। हालांकि, चीजें अचानक से तब बदल गई जब 24 मई को दोनों की एक कार हादसे में मौत हो गई। हादसा उत्तर-पश्चिमी मलेशिया के पेराक शहर में हुआ। दोनों की कार पलट गई और कोई भी जीवित नहीं बचा।

दोनों की याद में भूतिया शादी
रिपोर्ट में कहा गया है कि जोड़े की अचानक मौत उनके परिवारों के लिए दुखद था लेकिन उन्होंने अपने प्यार का जश्न 'भूतिया विवाह' के साथ मनाने का फैसला किया। मंडप में अनोखी शादी का आयोजन किया गया। परिवारों द्वारा जोड़े की एक साथ तस्वीर रखी गई। सिन च्यू डेली के अनुसार, उन्होंने जोड़े के लिए शादी की तस्वीरें भी बनाईं।

क्या है भूतिया विवाह
चीन में, "भूत विवाह" आमतौर पर मृत व्यक्तियों के लिए एक साथी ढूंढना होता है। पारंपरिक चीनी मान्यता के अनुसार, यदि लोग अपनी इच्छाएं पूरी किए बिना मर जाते हैं, जैसे कि विवाह करना, तो लोगों का ऐसा मानना है कि उन्हें परलोक में शांति नहीं मिलेगी और वे जीवित लोगों को परेशान करने के लिए वापस आ सकते हैं। इसलिए इस तरह के आयोजन करने की मान्यताएं हैं।

चीन में सामान्यतः भूत विवाह दो प्रकार के होते हैं। एक उन जोड़ों की जो सगाई से पहले या सगाई के बाद मर जाते हैं, और उनके शोकाकुल माता-पिता, प्रेम और उनकी याद में इस प्रकार के विवाह समारोह का आयोजन करते हैं और उन्हें एक साथ दफना देते हैं। दूसरे प्रकार में भूतिया विवाह वो है, जिसमें व्यक्ति का जीवित रहते हुए कोई विवाह नहीं हो पाया लेकिन, मरणोपरांत एक मैचमेकर के माध्यम से उसकी शादी कराई जाती है।