फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ वायरल न्यूज़सबसे खराब शौचालय ढूंढने के लिए ब्रिटिश ब्लॉगर ने की 91 देशों की यात्रा, खर्च किए 1.3 करोड़ रुपये; जानें कहां मिला

सबसे खराब शौचालय ढूंढने के लिए ब्रिटिश ब्लॉगर ने की 91 देशों की यात्रा, खर्च किए 1.3 करोड़ रुपये; जानें कहां मिला

ब्लॉगर ने दुनिया के सबसे खराब सार्वजनिक शौचालय को खोजने के लिए 90 से अधिक देशों में 1.2 लाख किलोमीटर की यात्रा की। इसके लिए उन्होंने 150,000 पाउंड यानी लगभग 1.3 करोड़ रुपये खर्च किए।

सबसे खराब शौचालय ढूंढने के लिए ब्रिटिश ब्लॉगर ने की 91 देशों की यात्रा, खर्च किए 1.3 करोड़ रुपये; जानें कहां मिला
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Mon, 26 Sep 2022 10:56 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एक ब्रिटिश ब्लॉगर ने दुनिया के सबसे खराब सार्वजनिक शौचालय को खोजने के लिए 90 से अधिक देशों में 1.2 लाख किलोमीटर की यात्रा की। इसके लिए उन्होंने 150,000 पाउंड यानी लगभग 1.3 करोड़ रुपये खर्च किए। ग्राहम के मुताबिक, उन्हें ताजिकिस्तान में दुनिया का सबसे खराब सार्वजनिक शौचालय मिला। उन्होंने कहा कि यह इतना बुरा है कि जो लोग इसका इस्तेमाल करते हैं, उन्हें धूप में सुखाए गए मल के ऊपर से गुजरना पड़ता है। 

ग्राहम ने कहा कि इसकी सबसे विचित्र बात यह है कि इसकी कपड़े की दीवारों का उपयोग टॉयलेट पेपर के रूप में किया जाता है।

ताजिकिस्तान में सबसे खराब सार्वजनिक शौचायल ढूंढने से पहले उन्होंने छह महाद्वीपों में सैकड़ों सार्वजनिक शौचालयों का दौरा किया। ग्राहम ने अपनी नई किताब 'टॉयलेट्स ऑफ द वाइल्ड फ्रंटियर' में 36 सार्वजनिक शौचालयों को शामिल किया है। इस लिस्ट में बांग्लादेश और चीन का एक-एक सार्वजनिक शौचालय भी शामिल है।

सार्वजनिक शौचालयों को ढूंढने की उनकी जिज्ञासा उनकी मोरक्को में पहली विदेशी छुट्टी पर जगी। उन्होंने दुनिया भर में देखे गए सबसे खराब शौचालयों के बाहर का चित्र भी बनाया। 

epaper