DA Image
हिंदी न्यूज़ › वायरल न्यूज़ › कम उम्र में ही 144 साल की दिखने लगी थी ये लड़की, दुर्लभ बीमारी से हुई मौत
वायरल न्यूज़

कम उम्र में ही 144 साल की दिखने लगी थी ये लड़की, दुर्लभ बीमारी से हुई मौत

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीPublished By: Gaurav
Sat, 24 Jul 2021 01:25 PM
कम उम्र में ही 144 साल की दिखने लगी थी ये लड़की, दुर्लभ बीमारी से हुई मौत

ब्रिटेन की एक 18 साल की बच्ची की मौत हो गई जो दिखने में 144 साल की लग रही थी। जब उसकी मौत हुई तो उसके साथ उसके माता-पिता भी मौजूद थे. उसने अपनी मां को कहा कि अब मुझे जाना होगा। अशांति स्मिथ नाम की यह बच्ची एक बहुत ही दुर्लभ रोग से जूझ रही थी।

दरअसल, यह बच्ची ब्रिटेन के वेस्ट ससेक्स में रहती थी। 'द मिरर' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 साल की अशांति स्मिथ की मौत 17 जुलाई को हुई है। स्मिथ को हचिनसन गिलफॉर्ड प्रोगेरिया सिंड्रोम था जिसके चलते एक साल का शरीर आठ साल का नजर आता है। इस बीमारी की वजह से मात्र 18 साल की उम्र में वो 144 साल की नजर आती थी।

बीमारी के चलते अशांति स्मिथ के सर पर ना बाल थे और ना ही दांत था। उसे प्यार से फिबी बुलाया जाता था। स्मिथ की मां लुइस ने बताया कि उसका मन मौत तक बच्चों सा निर्मल रहा। अपनी बेटी की मौत के बाद लुइस का दिल जरूर टूटा है लेकिन वो अब अपनी बेटी की तरह इस सिंड्रोम से ग्रस्त दूसरे बच्चों की मदद करना चाहती हैं।

लुइस का कहना है कि बीमारी के बावजूद भी उसके उत्साह में कभी कोई फर्क नहीं आया। गंभीर सिंड्रोम होने के बावजूद वो अपनी परिस्थिति को लेकर विचलित नहीं थी। वो अपने दिल की बात हमें बताती थी। मैं उसे बहुत प्यार करती थी और उसने अपनी हिम्मत से लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई थी।

बता दें कि इस बीमारी को प्रोगेरिया सिंड्रोम के अलावा बेंजामिन बटन कंडीशन भी कहा जाता है। ये बेहद दुर्लभ सिंड्रोम है लेकिन किसी भी बच्चे में ये दो साल की उम्र से ही पता लगने लगता है। आमतौर पर इस सिंड्रोम में बच्चे के बाल झड़ जाते हैं, ग्रोथ रुक जाती है और बच्चों के मरने की संभावना शत-प्रतिशत रहती है।

इस दुर्लभ बीमारी पर दुनियाभर में कई शोध हो रहे हैं। इस पर बॉलीवुड और हॉलीवुड में फिल्में भी बन चुकी हैं। हॉलीवुड सुपरस्टार ब्रैड पिट की फिल्म क्यूरियस केस ऑफ बेंजामिन बटन इसी पर आधारित थी, जबकि अमिताभ बच्चन ने पा नामक फिल्म में इसी सिंड्रोम से पीड़ित बच्चे का किरदार निभाया था।

संबंधित खबरें