फोटो गैलरी

Hindi News वायरल न्यूज़18 फरवरी को लॉन्च होंगी कई नई वंदे भारत ट्रेनें? रेलवे ने खुद बताया पूरा सच

18 फरवरी को लॉन्च होंगी कई नई वंदे भारत ट्रेनें? रेलवे ने खुद बताया पूरा सच

जनवरी 2024 में महाराष्ट्र राज्य रेल मंत्री रावसाहेब दानवे ने बड़ा ऐलान किया था। उन्होंने बताया कि कोल्हापुर से मुंबई के लिए नई वंदे भारत एक्सप्रेस सर्विस जल्द शुरू होगी मगर तारीख नहीं बताई।

18 फरवरी को लॉन्च होंगी कई नई वंदे भारत ट्रेनें? रेलवे ने खुद बताया पूरा सच
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 10 Feb 2024 06:54 PM
ऐप पर पढ़ें

क्या 18 फरवरी को कई नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें लॉन्च होने वाली हैं? सोशल मीडिया पर तो ऐसा ही दावा किया जा रहा है। एक लिस्ट इंटरनेट पर वायरल हो रही है जिसमें बताया गया कि कई सारी नई वंदे भारत फर्राटा भरने के लिए तैयार हैं। इसमें नई ट्रेनों के रूट बताए गए हैं जैसे कि कोल्हापुर से मुंबई, पटना से लखनऊ, देहरादून से लखनऊ और हावड़ा से वाराणसी। आखिर सच्चाई क्या है? क्या सच में भारतीय रेलवे जल्द ही यात्रियों को इतनी बड़ी सौगात देने वाला है? हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं।

फैक्ट चेक में यह दावा गलत साबित हुआ है। रेलवे की ओर से 18 फरवरी को नई वंदे भारत ट्रेनें लॉन्च करने की कोई तैयारी नहीं है। भारतीय रेलवे की ओर से खुद यह जानकारी दी गई है। पूर्वी रेलवे की ओर से सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट किया गया है। इसमें उस वायरल लिस्ट को भी दिखाया गया जिसमें नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू करने की बात कही गई है। ईस्टर्न रेलवे की पोस्ट में लिस्ट को शेयर करते हुए साफ तौर पर इसे फेक न्यूज बताया गया। इस तरह यह साफ हो जाता है कि इस महीने कई नई ट्रेनों के लॉन्च होने का झूठा दावा किया जा रहा है। 

कोल्हापुर से मुंबई के लिए नई वंदे भारत की तैयारी
बता दें कि हावड़ा रेलवे स्टेशन हावड़ा डिवीजन के तहत आता है, जो कि पूर्वी रेलवे का सबसे पुराना डिवीजन है। फिलहाल पश्चिम बंगाल से होकर कुल 4 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। जनवरी 2024 में महाराष्ट्र राज्य रेल मंत्री रावसाहेब दानवे ने बड़ा ऐलान किया था। उन्होंने बताया कि कोल्हापुर से मुंबई के लिए नई वंदे भारत एक्सप्रेस सर्विस जल्द शुरू होगी। हालांकि, इसे लेकर उन्होंने कोई तारीख नहीं बताई थी। इसके अलावा, पटना से लखनऊ के बीच भी वंदे भारत शुरू करने की तैयारी है। मगर, इसे अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। वहीं, उत्तराखंड के देहरादून से केवल एक वंदे भारत ट्रेन चलती है जो दिल्ली आनंद विहार स्टेशन तक जाती है। साथ ही देहरादून-लखनऊ के लिए वंदे भारत पर काम चल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें