DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फुटबॉल स्टेडियम में लगा दिए 300 पेड़, जानें क्या है पूरा मामला

once a football stadium now a forest with 300 trees to fight climate change  photo source  cnn trave

फुटबॉल स्टेडियम हमेशा से शोर-शराबे के लिए जाना जाता रहा है। लेकिन, आस्ट्रिया के एक फुटबॉल स्टेडियम में किया गया एक अनोखा प्रयोग दुनिया को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ने और जागरूक करने का संदेश दे रहा है।

ऑस्ट्रिया के 49 साल पुराने वर्दरसी स्टेडियम ने बेहद अनोखा और पर्यावरण के प्रति आगाह करने वाला कदम उठाया है। 1960 से इस मैदान पर फुटबॉल मैच होते रहे हैं, लेकिन अब यहां मैच नहीं होंगे। इस मैदान को एक खूबसूरत जंगल के रूप में तब्दील कर दिया गया है। इस कार्य को किया है स्विट्जरलैंड के कलाकार क्लाउस लिटमैन ने। क्लाउस लिटमैन ने फुटबॉल मैदान के बीचों-बीच करीब 300 पेड़ लगाए हैं।

किसी-किसी पेड़ का वजन छह टन है। अब स्टेडियम में लोग मैच नहीं, पेड़ों की प्रदर्शनी देखने आया करेंगे। पेड़ देखने का टिकट लगेगा ताकि यहां आने वाले लोग इनकी अहमियत समझ सकें। प्रदर्शनी देखने रविवार से स्टैंड्स खोले दिए गए हैं। फिलहाल अक्टूबर तक यह प्रदर्शनी मुफ्त होगी। एक बार में 30 हजार लोग स्टैंड्स में आ सकते हैं। इन पेड़ों से हर साल करीब 35,380 (78 हजार पाउंड) किलोग्राम ऑक्सीजन भी मिलेगी।

 

स्कूल बैग के साथ जब बच्चों ने हवा में ऐसे लगाई छलांग, जमकर मिल रही तारीफ

ये पेड़ लगाए गए: इस फुटबॉल स्टेडियम में जंगल में पाए जाने वाले कई प्रजाति के पेड़ों को लगाया गया है। इनमें एलडर, एसपेन, व्हाइट विलो, हॉर्नबीम, फील्ड मैपन और कॉमन ओक शामिल है। स्टेडियम में दर्शकों की सीटों, कंक्रीट के मैदान और फ्लडलाइट के साथ-साथ उगने वाले पेड़ों की छटा एक शक्तिशाली दृश्य है।

स्केच से आया आइडिया
1970 में मैक्स पींटनर ने एक पेंसिल स्केच बनाया था। इसी स्केच और स्केच के साथ दिए गए संदेश को थीम मानते हुए वर्दरसी स्टेडियम की पेड़ प्रदर्शनी के प्रोजेक्ट मैनेजर क्लॉस ने काम किया है। फॉर फॉरेस्ट- द अनइंडिंग अटरैक्शन ऑफ नेचर नामक इस प्रदर्शनी को इसी स्केच के आधार पर बनाया गया है।

 मिलिए दुनिया के सबसे छोटे घोड़े से, दूर-दूर से देखने आते हैं लोग


जंगल का होगा स्थानांनतरण वर्दरसी स्टेडियम ऑस्ट्रिया फुटबॉल सेकेंड लीग टीम कलाजेनफर्ट का होम ग्राउंड है। फिलहाल टीम कारावानकेनब्लिक स्टेडियम में मैच खेलेगी। कुछ समय बाद यह जंगल स्टेडियम के पास स्थित एक सार्वजनिक स्थान पर स्थानांनतरित कर दिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:anokha prayog : Football Stadium mein laga diye 300 ped janein kya ye poora mamla