फोटो गैलरी

Hindi News वायरल न्यूज़बाढ़ में मदद के सवाल पर चुप्पी साध गए अमित शाह? वायरल वीडियो की क्या है सच्चाई

बाढ़ में मदद के सवाल पर चुप्पी साध गए अमित शाह? वायरल वीडियो की क्या है सच्चाई

14 सेकेंड के वायरल वीडियो को देखने पर पता चलता है कि इसमें रिपोर्टर के एक ही सवाल को दो बार लगाया गया है। साथ ही शाह जैसे ही जवाब देने के लिए अपना चेहरा घुमाते हैं, वैसे ही वीडियो कट जाता है।

बाढ़ में मदद के सवाल पर चुप्पी साध गए अमित शाह? वायरल वीडियो की क्या है सच्चाई
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 09 Jul 2022 04:28 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि एक पत्रकार ने जब शाह से बाढ़ से जुड़े सवाल पूछे तो वो उस पर चुप्पी साध गए। जब हमने इस दावे की सच्चाई को जानने के लिए पड़ताल किया तो हकीकत कुछ और ही सामने आई।

14 सेकेंड के वायरल वीडियो को देखने पर पता चलता है कि इसमें रिपोर्टर के एक ही सवाल को दो बार लगाया गया है। साथ ही शाह जैसे ही जवाब देने के लिए अपना चेहरा घुमाते हैं, वैसे ही वीडियो कट जाता है। इस तरह यह साफ हो जाता है कि वीडियो को एडिट किया गया है। 

2 साल पुराना है यह वीडियो क्लिप
वीडियो में पत्रकार ने जिस न्यूज चैनल का माइक हाथ में लिया है, उसका नाम V6 NEWS है। V6 News Telugu के यूट्यूब चैनल पर यह पूरा वीडियो मौजूद है, जिसे 29 नवंबर 2020 को अपलोड किया गया था। इसके कैप्शन में लिखा है- Amit Shah Face To Face Over Hyderabad Floods, GHMC Elections 2020 | Exclusive | V6 News

न्यूज चैनल पर यह पूरा वीडियो 3 मिनट 1 सेकेंड का है। वीडियो में 39 सेकेंड के बाद रिपोर्टर गृहमंत्री शाह से बारिश और बाढ़ से जुड़ा सवाल पूछता है। पत्रकार ने पूछा, "इधर बारिश आई और बाढ़ भी आई लेकिन केन्द्र से एक पैसा भी नहीं आाया। क्या सूरत दिखाने के लिए दिल्ली से नेता आ रहे हैं? वो (केसीआर) ऐसा बोल रहे हैं, आपका क्या कहना है?"

शाह ने रिपोर्टर के सवाल का दिया जवाब
शाह इस सवाल पर चुप्पी नहीं साधते हैं, बल्कि जवाब देते हैं। उन्होंने कहा, "हमने सबसे ज्यादा पैसा हैदराबाद को दिया है। लेकिन मैं इतना कहना चाहूंगा कि सात लाख लोगों के घर में पानी भर गया। तब ओवैसी और केसीआर कहां थे? एक के भी घर में नहीं गए, आप दिखाई नहीं दिए। जब घर में पानी था तब हमारे सांसद, हमारे कार्यकर्ता, हमारे मंत्री लोगों के बीच में रहे।"

गृहमंत्री यहीं पर नहीं रुकते हैं, वो आगे कहते हैं कि- पानी क्यों भरा? जिस प्रकार से अतिक्रमण को ओवैसी की शह पर बढ़ावा दिया गया। इसके कारण ही यहां पानी भरा है। हम हैदराबाद की जनता को आश्वस्त करना चाहते हैं कि अगर नगर निगम बीजेपी के पास आती है तो सारे अतिक्रमण हटा दिए जाएंगे। फिर कभी भी पानी न भरे, ऐसे हैदराबाद का निर्माण करेंगे। विश्व भर में हैदाराबाद आईटी हब बने, इस प्रकार की एक मॉर्डन सिटी का निर्माण करेंगे।

विपक्ष के नेताओं ने शेयर किया फेक वीडियो
इस वीडियो क्लिप को विपक्षी राजनीतिक दलों के कुछ नेताओं ने भी शेयर किया है। इनमें कांग्रेस नेता अशोक बसोया और समाजवादी पार्टी के नेता मनीष जगन अग्रवाल जैसे नेता शामिल हैं। साफ है कि बगैर किसी फैक्ट चेक के ही इन नेताओं ने एडिटेड वीडियो को शेयर कर दिया, जिससे कि लोगों के बीच भ्रामक जानकारी फैली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें