फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News वायरल न्यूज़सिंगल चार्ज में जाएगी 200 किलोमीटर, हेलीकॉप्टर की तरह भरेगी उड़ान; एयर टैक्सी देख आनंद महिंद्रा भी हैरान

सिंगल चार्ज में जाएगी 200 किलोमीटर, हेलीकॉप्टर की तरह भरेगी उड़ान; एयर टैक्सी देख आनंद महिंद्रा भी हैरान

यह टैक्सी एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इसमें दो लोग यात्रा कर सकते हैं। एक हेलीकॉप्टर की तरह, यह टैक्सी सीधे हवा में उड़ान भरती है और अपनी यात्रा शुरू करती है।

सिंगल चार्ज में जाएगी 200 किलोमीटर, हेलीकॉप्टर की तरह भरेगी उड़ान; एयर टैक्सी देख आनंद महिंद्रा भी हैरान
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 11 May 2024 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

आज के युग में क्रिएटिविटी असली खजाना है, यही कारण है कि ऐसे कई लोग हैं जो नए विचारों को लेकर आ रहे हैं और सफल हो रहे हैं। आमतौर पर यह प्रवृत्ति पश्चिमी दुनिया तक ही सीमित मानी जाती थी। मगर इस बात को गलत साबित करते हुए एक भारतीय कंपनी शानदार डिजाइन वाली एयर टैक्सी बना रही है। ये देखकर आनंद महिंद्रा खुद इसकी तारीफ करने से नहीं चूके। उन्होंने इसे डिजाइन करने वाली भारतीय कंपनी और इस संगठन के पीछे काम करने वाली संस्था आईआईटी मद्रास की सराहना की।

एयर टैक्सी को देख गदगद हुए आनंद महिंद्रा
इस एयर टैक्सी को द इप्लेन कंपनी द्वारा विकसित किया जा रहा है, जो एक आईआईटी प्रायोजित स्टार्टअप है। साइंस-फिक्शन फिल्मों की तरह आकर्षक डिजाइन वाली इस इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी को देखकर आनंद महिंद्रा हैरान रह गए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो अगले साल तक इसका अनावरण किया जा सकता है। आईआईटी मद्रास नए इनोवेशन को बढ़ावा देने में दुनिया के अग्रणी शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। 

आईआईटी मद्रास की वजह से ऊंचे लक्ष्यों वाले कई संस्थान अस्तित्व में आ रहे हैं। यही वजह है कि भारत नए इनोवेशन को दुनिया के बीच लाने वाला देश बन गया है। अपना देश साहस के साथ ऊंचे लक्ष्यों के लिए लगातार प्रयास कर रहा है और इसकी ताजा मिसाल यह एयर टैक्सी है। इस एयर टैक्सी को देखकर लोग हैरान हैं। कुछ लोग कहते हैं कि देश में बुद्धिजीवी बहुत हैं और उन्हें प्रोत्साहित करने का माहौल नहीं है। दुनिया भर में भारत की छवि बदलने के लिए आईआईटी मद्रास की जमकर तारीफ हो रही है।

सिंगल चार्ज में जाएगी 200 किलोमीटर?
आनंद महिंद्रा द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक, यह उड़ने वाली टैक्सी एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इसमें दो लोग यात्रा कर सकते हैं। एक हेलीकॉप्टर की तरह, यह टैक्सी सीधे हवा में उड़ान भरती है और अपनी यात्रा शुरू करती है। 5 बाय 5 मीटर क्षेत्रफल वाली यह टैक्सी किफायती दामों पर बाजार में उतारी जाएगी।