DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   वायरल न्यूज़  ›  28 घंटों में खड़ी कर दी 10 मंजिला इमारत, VIDEO में देखें कैसे हुआ ये करिश्मा
वायरल न्यूज़

28 घंटों में खड़ी कर दी 10 मंजिला इमारत, VIDEO में देखें कैसे हुआ ये करिश्मा

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mrinal Sinha
Sat, 19 Jun 2021 01:01 PM
28 घंटों में खड़ी कर दी 10 मंजिला इमारत, VIDEO में देखें कैसे हुआ ये करिश्मा

इमारतें बनाने में महीनों और साल लग जाते हैं। वहीं हम अकसर उम्मीद से काफी कम समय में इमारतें बनने की खबर सुनते रहते हैं। लेकिन चीन में जो हुआ वो बेहद चौंकाने वाला है। दरअसल यहां के चांग्शा शहर में एक 10 मंजिला इमारत सिर्फ 28 घंटे और 45  मिनट में बनाकर तैयार कर दी गई। ये सुनकर हर कोई चौंक जा रहा है। हम यहां आपको बता रहे हैं कि किस तरह बिल्डिंग बनाने वाले कंपनी ने इस नामुमकिन से काम को मुमकिन कर दिखाया है।

इतने कम समय में कैसे बनी इमारत?

सवाल उठता है कि इतने कम समय में इमारत का निर्माण मानवीय या तकनीकी रूप से कैसे संभव है? इसका जवाब है इस बिल्डिंग के निर्माण के लिए कंपनी ने ‘प्री-फैब्रिकेटेड कंस्ट्रक्शन सिस्टम टेक्नॉलजी’ का इस्तेमाल किया। इसके तहत इमारत का निर्माण छोटे सेल्फ-कंटेन्ड मॉड्यूलर यूनिट्स को असेंबल करके किया जाता है, जिन्हें पहले से फैक्ट्री में तैयार किया गया होता है। दरअसल, प्री-फैब्रिकैटिड (पूर्वनिर्मित) इमारतों को जल्दी से जोड़ने के लिए ही डिजाइन किया गया है।

3 क्रेन और बेहद कम वर्कस 

इसका एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि बिल्डिंग मॉड्यूल को एक के ऊपर क्रेन के जरिए सेट किया जा रहा है। ये कर लेने के बाद वर्कर इन्हें आपसे में नट बोल्ट की मदद से जोड़ दे रहे हैं। द न्यू एटलस की रिपोर्ट के अनुसार वीडियो में इसे पूरी तरह फर्निश कर इसमें बिजली कनैक्शन भी दे दिया गया है। पूरे कंस्ट्रक्शन में तीन क्रेन की मदद ली गई लेकिन वर्कर बेहद कम थे। इसे बनाने वालों ने बताया कि ये इमारत भूकंप प्रतिरोधी है और इसे अलग अलग हिस्सों में दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है।

संबंधित खबरें