ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड विकासनगरशिक्षकों ने नव नियुक्त बीईओ के समक्ष उठाई समस्याएं

शिक्षकों ने नव नियुक्त बीईओ के समक्ष उठाई समस्याएं

उत्तराखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ और जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ ने नव नियुक्त खंड शिक्षाधिकारी से शिष्टाचार भेंट कर उन्हें शिक्षकों की समस्याओं...

शिक्षकों ने नव नियुक्त बीईओ के समक्ष उठाई समस्याएं
हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरMon, 26 Feb 2024 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

विकासनगर, संवाददाता।
उत्तराखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ और जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ ने नव नियुक्त खंड शिक्षाधिकारी से शिष्टाचार भेंट कर उन्हें शिक्षकों की समस्याओं से अवगत कराया। बीईओ ने शिक्षकों की सभी समस्याओं का समय पर निराकरण करने का आश्वासन दिया।

जूहा स्कूल शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सूरज मंद्रवाल ने बीईओ को बताया कि बोर्ड परीक्षा में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है। लेकिन ड्यूटी लगाने से पहले व्यवहारिक पक्षों को नहीं परखा गया। अधिकांश शिक्षकों की ड्यूटी उनके तैनाती स्थल से काफी दूर के परीक्षा केंद्रों पर लगाई गई है, इससे उन्हें आवागमन में दिक्कतें आएंगी। इसके साथ ही कम शिक्षकों वाले विद्यालयों से भी शिक्षक ड्यूटी पर भेजे गए हैं। ऐसे में एक माह तक प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रभावित होगा।

प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक मंत्री कमल सुयाल, जूहा स्कूल शिक्षक संघ के ब्लॉक मंत्री बीरबल कश्यप ने बताया कि अंतरमंडलीय तबादलों का लाभ उन्हें भी दिया जाना चाहिए। कई शिक्षकों की नियुक्ति राज्य स्तर पर हुई है। गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में ऐसे शिक्षक अंतरमंडलीय तबादला चाहते हैं। प्राथमिक शिक्षक संघ की कोषाध्यक्ष मधु पटवाल ने कहा कि एकल शिक्षक वाले विद्यालयों में पर्याप्त शिक्षकों की तैनाती की जानी जरूरी है। कम छात्र संख्या वाले विद्यालयों को बंद करने के बजाय उनमें छात्र संख्या बढ़ाने के लिए सामूहिक प्रयास किए जाने चाहिए। जूहा स्कूल शिक्षक संघ की ब्लॉक अध्यक्ष दुर्गा चौहान ने बीईओ से कहा कि 5400 ग्रेड पे वाले जूनियर और प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को भी राजपत्रित अधिकारी का दर्जा दिया जाना जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने प्रत्येक जूनियर हाईस्कूल में अंग्रेजी विषय के शिक्षक की तैनाती की मांग भी रखी। इस दौरान वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजय सैनी, संयुक्त मंत्री सुषमा रानी आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें