ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड विकासनगरशिक्षकों ने की पुरानी पेंशन बहाली की मांग

शिक्षकों ने की पुरानी पेंशन बहाली की मांग

जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ की ब्लॉक कार्यकारिणी की रविवार को ऑनलाइन बैठक संपन्न हुई। बैठक में शिक्षकों ने पुरानी पेंशन बहाली की मांग के साथ नई शिक्षा नीति पर चर्चा की गई। संघ के ब्लॉक अध्यक्ष सुरेश...

शिक्षकों ने की पुरानी पेंशन बहाली की मांग
हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरSun, 27 Sep 2020 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ की ब्लॉक कार्यकारिणी की रविवार को ऑनलाइन बैठक संपन्न हुई। बैठक में शिक्षकों ने पुरानी पेंशन बहाली की मांग के साथ नई शिक्षा नीति पर चर्चा की गई। संघ के ब्लॉक अध्यक्ष सुरेश नौटियाल ने कहा कि पुरानी पेंशन योजना प्रत्येक सरकारी कर्मचारी का हक है। नई पेंशन योजना के तहत कर्मचारी और उसके परिवार को आर्थिक सुरक्षा नहीं मिल रही है।

ब्लॉक अध्यक्ष ने कहा कई प्रदेशों में अभी भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ कर्मचारियों को दिया जा रहा है। पुरानी पेंशन योजना बहाल करना प्रदेश सरकार के अधिकार क्षेत्र में है। नई पेंशन योजना के तहत काम कर रहे शिक्षकों और कर्मचारियों को हर वक्त आर्थिक असुरक्षा का भय बना रहता है। ऐसे में उनके मनोबल पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। बैठक में सभी शिक्षकों ने पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग प्रदेश सरकार से की है। नई शिक्षा नीति पर चर्चा करते हुए संघ के ब्लाक मंत्री कुशलमणि ने कहा कि इससे शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आएंगे। बचपन से रोजगार परक शिक्षा मिलने से नई पीढ़ी सरकारी नौकरी पर निर्भर नहीं रहेगी। खुद रोजगार के साधन पैदा करने से गांवों से पलायन भी रुकेगा। जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के पूर्व जिलाध्यक्ष अनंत सोलंकी ने कहा कि बचपन से ही रोजगार परक शिक्षा बच्चों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करेगी। किन्हीं कारणों से उच्च शिक्षा से वंचित रहने वाले छात्रों को भी रोजगार के उचित अवसर मिलेंगे। इससे शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं को किताबी ज्ञान के साथ ही व्यावहारिक ज्ञान भी मिलेगा। ऑनलाइन बैठक में रामनारायण रतूड़ी, कन्हैया रावत, राजपाल यादव, सरदार हरजिंदर सिंह आदि शामिल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें