ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड विकासनगरपंपिंग पेयजल योजना पर डिसिल्टिंग का कार्य शुरू

पंपिंग पेयजल योजना पर डिसिल्टिंग का कार्य शुरू

फॉलोअपलक्षमोली-हडिमधार पंपिंग पेयजल योजना से पेयजल आपूर्ति सुचारू करने के लिए इंफिल्ट्रेशन वैल से डिसिल्टिंग का कार्य शुरू कर दिया गया...

पंपिंग पेयजल योजना पर डिसिल्टिंग का कार्य शुरू
हिन्दुस्तान टीम,श्रीनगरMon, 12 Dec 2022 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

लक्षमोली-हडिमधार पंपिंग पेयजल योजना से पेयजल आपूर्ति सुचारू करने के लिए इंफिल्ट्रेशन वैल से डिसिल्टिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है। तीन-चार दिनों बाद योजना से पूरी तरह से पेयजल आपूर्ति सुचारू हो जाएगी। इस योजना से आ रही दिक्कतों को देखते हुए जल संस्थान द्वारा पूर्व में फिल्टर पंप व योजना के अंतर्गत टैंकों व लाइन निर्माण के लिए एस्टीमेट तैयार कर शासन को भेजा गया है।

लक्षमोली-हडिमधार पेयजल योजना के अंतर्गत हिंसरियाखाल, पाटाखाल व अकरी पट्टी के 48 ग्राम पंचायतों के 90 तोकों में पेयजल आपूर्ति निर्भर है। लेकिन योजना के निर्माण में शुरू से ही हुई गड़बड़ियों के कारण यह योजना निर्माण के समय से ही लड़खड़ाई हुई है। पानी फिल्टर करने के लिए फिल्टर पंप न लगा होना इस योजना के सफल संचालन न होने का सबसे बड़ा कारण माना जाता है।

जल संस्थान के अधिशासी अभियंता नरेश पाल ने बताया कि अलकनंदा नदी में जल स्तर कम होने व पानी के इंफिल्ट्रेशन वैल में सिल्ट जमा होने से आपूर्ति प्रभावित होती है। जिसके समाधान के लिए नदी से इंफिल्ट्रेशन तक पानी पहुंचाने व डिसिल्टिंग का कार्य किया जा रहा है। कहा इसके तहत वैल में पंप डालकर सिल्ट बाहर निकाली जाएगी। जिससे वैल में पंपिंग हेतु पर्याप्त पानी मिल जाएगा। पानी मिलने से पंपिंग की टाइमिंग भी बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पूरी तरह से जल्द ही पेयजल आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें