ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड विकासनगरदेवप्रयाग के मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

देवप्रयाग के मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

शारदीय नवरात्र की महाअष्टमी पर सिद्धपीठ चंद्रवदनी,सुरकंडा, कुंजापुरी सहित क्षेत्र की शक्ति पीठों में दिन दर्शन पूजन के लिये श्रद्धालुओं की भीड़...

देवप्रयाग के मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
हिन्दुस्तान टीम,टिहरीMon, 03 Oct 2022 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

शारदीय नवरात्र की महाष्टमी पर सिद्धपीठ चंद्रवदनी, सुरकंडा, कुंजापुरी सहित क्षेत्र की शक्ति पीठों में दिन दर्शन पूजन के लिये श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। लोगों ने देवी के रूप में कन्याओं का पूजन कर उनका जिमन करवाया, और लाल चुनरी ओढ़ाकर उन्हें उपहार भी भेंट किये।

सिद्धपीठ चंद्रबदनी में क्षेत्र के करीब 15 गांवों के श्रद्धालु ढोल नगाड़ों और देव निशानों के साथ मंदिर पहुंचे। मंदिर परिसर में अनेक महिला भक्तों पर देवी का पशुवा अवतरित हुआ। मुख्य पुजारी पं. दाताराम भट्ट, शिव प्रसाद भट्ट आदि ने श्रद्धालुओं से पूजाएं संपन्न करवाई। जबकि पुरोहित विनय सेमल्टी ने सभी की सुख समृद्धि के लिये दुर्गा सप्तशती का पाठ किया। मंदिर प्रबंधक डीपी भट्ट ने बताया कि नवरात्र में इस बार लगातार श्रद्धालुओं का दर्शन पूजन के लिए मंदिर में तांता लगा है। महाष्टमी को विश्व कल्याण के लिए सभी पंडितों द्वारा मंदिर परिसर में यज्ञ किया गया। दूसरी ओर सुरकंडा और कुंजापुरी, राजराजेश्वरी मंदिरों में दुर्गाअष्टमी पर श्रद्धालुओं का दिनभर पहुंचने का सिलसिला जारी रहा, लोगों ने मंदिरों में पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की। चंद्रबदनी मंदिर के लोक वादक शक्ति दास, उत्तम दास, रमेश दास, अनिल दास, गुड्डू दास द्वारा नौरत्ता मंडाण के द्वारा भगवती के जागर गाए गए। मंदिर समिति के मुताबिक मंगलवार को पूर्णाहुति के बाद हरियाली काटी जायेगी, जो श्रद्धालुओ में बांटी जाएगी। उधर देवप्रयाग स्थित भुनेश्वरी मंदिर, पालकोट पट्टी स्थित कर्णदेवी, भरपूर स्थित चमराड़ा देवी, पुंडल स्थित भगवती मंदिर में पूरे दिन श्रद्धालु दर्शन को पहुंचते रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें