ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंड विकासनगरछत्रपति शिवाजी महाराज को नमन किया

छत्रपति शिवाजी महाराज को नमन किया

भारत रक्षा मंच ने हरबर्टपुर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में गुरुवार को हिंदू साम्राज्य दिवस मनाया। इस अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में वक्ताओं ने शिवाजी...

छत्रपति शिवाजी महाराज को नमन किया
हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरThu, 20 Jun 2024 07:15 PM
ऐप पर पढ़ें

विकासनगर, संवाददाता।
भारत रक्षा मंच ने हरबर्टपुर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में गुरुवार को हिंदू साम्राज्य दिवस मनाया। इस अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में वक्ताओं ने शिवाजी महाराज के चित्र पर पुष्प अर्पित करने के बाद शिवाजी महाराज के कार्यों के बारे में बताया।

मंच के प्रदेश संगठन संयोजक आशीष वाजपेयी ने कहा कि आधुनिक भारत में छत्रपति शिवाजी महाराज ने हिन्दू सम्राज्य को पुन: स्थापित किया था। इसी दिन शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक भी किया गया था। कहा कि हिंदू साम्राज्य दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को हिन्दू साम्राज्य, संस्कृति, सभ्यता और सनातन संस्कृति के प्रति जागरूक करना है। कहा कि शिवाजी महाराज राज्याभिषेक 1674 में ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को हुआ था। मराठों के पूर्वजों ने हिन्दू धर्म को जीवित और अक्षुण बनाए रखने के लिए कई बलिदान दिए। उन्होंने कहा कि मंच का उद्देश्य छत्रपति शिवाजी के पदचिह्नों पर चलने वाले कार्यकर्ताओं की फौज तैयार करना है। इस दौरान पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संजीव कुमार गुप्ता, अशोक अवस्थी, बबलू पाल, सुमेर चंद वर्मा, विशंभर सिंह, गिरवर सिंह, धर्म सिंह सैनी आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।