ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड विकासनगरआत्मरक्षा के गुर सिखाने के साथ पढ़ाया देशभक्ति का पाठ

आत्मरक्षा के गुर सिखाने के साथ पढ़ाया देशभक्ति का पाठ

शासकीय और अशासकीय विद्यालयों में इन दिनों छात्राओं को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। नब्बे दिवसीय इस निशुल्क प्रशिक्षण शिविर के तहत छात्राओं को जूडो और कराटे की विधा में पारंगत किया जा रहा...

आत्मरक्षा के गुर सिखाने के साथ पढ़ाया देशभक्ति का पाठ
हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरMon, 24 Feb 2020 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

शासकीय और अशासकीय विद्यालयों में इन दिनों छात्राओं को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। नब्बे दिवसीय इस निशुल्क प्रशिक्षण शिविर के तहत छात्राओं को जूडो और कराटे की विधा में पारंगत किया जा रहा है, जिससे आपातकाल में छात्राएं अपना बचाव कर सके।

सोमवार को कन्या जूनियर हाई स्कूल हरबर्टपुर में चल रहे प्रशिक्षण शिविर के समापन पर छात्राओं ने कराटे का प्रदर्शन किया। खास बात यह है कि प्रशिक्षण के दौरान छात्राओं को देशभक्ति का पाठ भी पढ़ाया गया, जिसका प्रदर्शन भी छात्राओं ने समापन के दौरान किया। प्रशिक्षक साक्षी शर्मा ने कहा कि आज के समय में बगैर हथियार के अपनी सुरक्षा करना मार्शल आर्ट है। शिक्षा के साथ-साथ छात्राओं के लिए शारीरिक शिक्षा का होना भी बहुत जरूरी है। कहा कि कराटे सहित मार्शल आर्ट की विधाएं हमें सिर्फ शारीरिक रूप से ही मजबूत नहीं बनाती हैं। बल्कि इससे छात्राएं मानसिक रूप से भी परिपक्व होती हैं। विद्यालय की प्रधानाध्यापक ने कहा कि आत्मरक्षा के गुर सीखने और देश भक्ति का जज्बा पैदा होने से छात्राओं के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। जिससे वे भविष्य में आने वाली कठिनाइयों का सामना करने के लिए शारीरिक और मानसिक तौर पर तैयार होती हैं। इस दौरान लता, रीमा, नीमा नौटियाल, नगमा, स्मिता, शालू, पायल, सानिया आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें