ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड विकासनगरबोर्ड परीक्षा के मद्देनजर अधिकारियों ने दिए जरूरी निर्देश

बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर अधिकारियों ने दिए जरूरी निर्देश

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं आज (मंगलवार) से शुरू हो रही हैं। शनिवार को सभी परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापकों ने कक्ष निरीक्षकों की बैठक लेकर...

बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर अधिकारियों ने दिए जरूरी निर्देश
हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरMon, 26 Feb 2024 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

विकासनगर, संवाददाता।
उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। सोमवार को सभी परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापकों ने कक्ष निरीक्षकों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। जबकि खंड शिक्षाधिकारियों ने सचल दस्ते और कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारियों की बैठक लेकर दिशा-निर्देश जारी किए। प्रशासन ने परीक्षा को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी है। परीक्षा केंद्र के 100 मीटर के दायरे तक कोई व्यक्ति समूह बनाकर खड़ा नहीं होगा। केंद्रों की सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मियों की भी तैनाती कर दी गई है।

मंगलवार को पहला पेपर हिंदी विषय का है। परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक चलेगी। लेकिन परीक्षार्थी को हर हाल में सुबह साढ़े नौ बजे से पूर्व परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा। साढ़े नौ बजे उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षार्थियों को दे दी जाएंगी। इसके बाद पौने दस बजे पेपर दिया जाएगा। 15 मिनट पेपर पढ़ने के बाद परीक्षार्थी 10 बजे से पेपर हल करना शुरू करेंगे। खंड शिक्षाधिकारी विनीता नेगी कठैत ने बताया कि परीक्षा केंद्र के 100 मीटर के दायरे तक धारा 144 लागू रहेगी। कोई भी अनावश्यक रूप से परीक्षा केंद्र के ईद गिर्द समूह बनाकर खड़ा नहीं हो सकेगा। केंद्र के प्रवेश द्वार पर छात्रों की तलाशी ली जाएगी। इसके बाद परीक्षा कक्ष में भी तलाशी होगी। छात्र अपने साथ केवल प्रवेश-पत्र, पैन और जरूरी स्टेशनरी पारदर्शी पर्स में ले जा सकेंगे। कोई भी शिक्षक परीक्षा कक्ष में मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करेगा।

--------

संवेदनशील केंद्रों पर रहेगी पैनी नजर

बोर्ड परीक्षा को पूरी तरह से नकलविहीन बनाने के लिए पछुवादून के 65 परीक्षा केंद्रों में से विभाग ने संवेदनशील केंद्रों की सूची बनाई है। इन केंद्रों पर विभाग विशेष नजर रखेगा। साथ ही सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम रहेंगे। मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि 17 केंद्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इन केंद्रों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले स्तर पर तीन सचल दस्ते रहेंगे। एक ब्लॉक स्तर पर सचल दस्ता रहेगा। यही नहीं परीक्षा केंद्र में भी एक आंतरिक सचल दस्ता रहेगा, जो परीक्षा कक्षों का जायजा लेता रहेगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें