DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तराखंड › विकासनगर › कृष्ण जन्म की कथा का किया वर्णन
विकासनगर

कृष्ण जन्म की कथा का किया वर्णन

हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरPublished By: Newswrap
Sun, 19 Sep 2021 06:20 PM
कृष्ण जन्म की कथा का किया वर्णन

विकासनगर। संवाददाता

प्राचीन शिव मंदिर जस्सोवाला में चल रहे श्रीमद भागवद ज्ञान यज्ञ के चतुर्थ दिवस कृष्ण जन्म की मार्मिक कथा का वर्णन किया गया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया। नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की.. भजन पर श्रद्धालु झूमे्।

कथा वाचक श्याम सुंदर महाराज ने रविवार को कथा के दौरान कहा कि मथुरा वासियों को कंस के अत्याचारों से मुक्ति दिलाने के लिए देवकी के गर्भ से भगवान कृष्ण ने जन्म लिया। भगवान श्रीकृष्ण का अवतार जीव को जीव से प्रेम करना सिखाता है। कृष्ण ने कई लीलाओं के माध्यम से लोगों को संदेश दिये हैं। इन लीलाओं का सार समझने वाला व्यक्ति सदैव जीवन में सुखी रहता है। कहा कि जीव को आत्मा की शांति के लिए प्रभु की शरण में जाने की इच्छा रहती है, लेकिन मनुष्य में व्याप्त तृष्णा, लोभ, पाप जैसी कई प्रवृत्तियां उसे प्रभु की शरण से दूर करती हैं। जीव तभी मुक्ति पा सकता है जब वो भागवत कथा का श्रवण करें। इस दौरान अजय सैनी, संयोगिता, प्रीति सैनी, रितु, रमेश सैनी आदि मौजूद रहे।

डाकपत्थर स्थित मनोरंजन क्लब में भागवद कथा के दौरान बाल व्यास रामचंद्राचार्य ने कहा कि मानव को किसी भी परिस्थिति में धर्म का परित्याग नहीं करना चाहिए। धर्म की रक्षा से ही मनुष्य महान बनता है। कहा कि भगवान की भक्ति में मन लगने से ही मनुष्य का कल्याण होता है। इस दौरान सुबोध गोयल, सुमित्रा देवी, मनोज सक्सैना, संतोष राणा, माधुरी तिवारी, अनुराधा शर्मा आदि मौजूद रहे।

संबंधित खबरें