ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड विकासनगरNew Year 2018: मसूरी ही नहीं देहरादून के नजदीक यह भी है जश्न मनाने के लिए खूबसूरत जगह

New Year 2018: मसूरी ही नहीं देहरादून के नजदीक यह भी है जश्न मनाने के लिए खूबसूरत जगह

अगर आप थर्टी फर्स्ट का जश्‍न कुदरत के शानदार नजारों के बीच मनाना चाह रहे हैं तो ये खूबसूरत जगह आपके लिए तैयार है। पर्यटकों के स्वागत के साथ नए साल के जश्न को यहां खास तैयारियां की गई...

चकराता
1/ 2चकराता
आसन बैराज
2/ 2आसन बैराज
लाइव हिन्दुस्तान टीम,विकासनगरSun, 31 Dec 2017 11:44 AM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप थर्टी फर्स्ट का जश्‍न कुदरत के शानदार नजारों के बीच मनाना चाह रहे हैं तो ये खूबसूरत जगह आपके लिए तैयार है। पर्यटकों के स्वागत के साथ नए साल के जश्न को यहां खास तैयारियां की गई हैं।

सात हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित जौनसार बावर क्षेत्र का केन्द्र बिंदु चकराता पर्यटन के रूप में अगल ही पहचान रखता है। यहां की मनोहर घाटियां ओर सुहावना मौसम बरबस ही पर्यटकों को अपनी ओर आर्कषित करता है। ऐसे में थर्टी फर्स्ट के साथ न्यू इयर का जश्न पर्यटकों को खुब-ब-खुद चकराता की ओर खींच लेता है। क्षेत्र के पर्यटन व्यवसाइयों में भी थर्टी फर्स्ट व न्यू इयर को लेकर उत्साह है। होटल व्यवसाइयों ने भी थर्टी फर्स्ट की तैयारियां पूरी कर ली हैं। ठंड के बीच पर्यटकों को परेशानी न हो, इसके उचित इंतजाम किए गये हैं। इतना ही नहीं, लोग पहाड़ी और लोक संस्कृति से रूबरू हो सकें, इसके लिए होटलों के लंच और डिनर में पहाड़ी व्यंजन परोसने की तैयारी की गई है। इनमें मंडुवा, झंगोरा व पहाड़ी दालें विशेष रूप से शामिल की गई हैं।

इको फ्रेंडली ढंग से मनेगा थर्टी फर्स्ट

शांत वादियों के चलते हर साल चकराता नए साल के जश्न के लिए पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। ऐसे में इस बार यहां इको फ्रेंडली तरीके से नए साल को सेलिब्रेट किया जा रहा है। यहां न तो आपके जश्न में कोई तेज म्यूजिक खलल डालेगा और न ही शोर। लोक संगीत की धुन पर शांत वातावरण के बीच लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ नए साल का जश्न मना सकेंगे। चकराता और आसपास की सुरमयी वादियों में स्थित लोक निर्माण विभाग और वन विभाग के गेस्ट हाउस भी नए साल पर पर्यटकों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ज्यादातर होटलों की बुकिंग पहले से ही हो चुकी है। कैसे पहुंचे चकराता उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से 95 किमी दूरी पर स्थित इस शांत इलाके में आप टैक्सी और बस से पहुंच सकते हैं। देहरादून से हरबर्टपुर चौक होते हुए विकासनगर, बाड़वाला, कालसी, साहिया होते हुए चकराता तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

क्षेत्र के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

सात हजार फीट की ऊंचाई पर बसा चकराता वैसे तो खुद ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। लेकिन, इसके साथ ही निकट में स्थित टाइगर फाल, मुंडाली, देववन, कनासर, लोखंडी, मोइला टॉप, बैराटखाई, बुधेर आदि पर्यटक स्थल भी बेसब्री से पर्यटकों का इंतजार कर रहे हैं। आसन में बोटिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं पर्यटकइस बार नए साल के जश्न पर बर्फबारी के आसार कम लग रहे हैं। इसके चलते भले ही पर्यटक चकराता का रुख कम करें। लेकिन, यदि आप अपने दोस्तों व परिवारों के साथ बोटिंग और झील का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो विकासनगर से मात्र 8 किमी दूर आसन बैराज में मस्ती कर सकते हैं। यहां पर्यटकों के रहने ठहरने से लेकर, बोटिंग और खाने तक के विशेष इंतजाम किए गये हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें