ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड उत्तरकाशीकुक्कुट योजना का लाभ उठाए महिलाएं- सीडीओ

कुक्कुट योजना का लाभ उठाए महिलाएं- सीडीओ

उत्तरकाशी, संवाददाताउत्तरकाशी, संवाददाता बैकयार्ड कुक्कुट योजना के तहत कोटियाल गांव में आयोजित गोष्ठी में ग्रामीणों को संबोधित करते सीडीओ जय किशन ने...

कुक्कुट योजना का लाभ उठाए महिलाएं- सीडीओ
हिन्दुस्तान टीम,उत्तरकाशीFri, 02 Feb 2024 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

बैकयार्ड कुक्कुट योजना के तहत कोटियाल गांव में गोष्ठी आयोजित की गई। गोष्ठी में सीडीओ जय किशन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विभागीय विकास परख योजनाओं के साथ स्वयं का स्वरोजगार करके महिलाएं आय सृजन के बहुयामी लाभ प्राप्त कर सकती हैं l उन्होंने पशु पालन विभाग को कुक्कुट योजना से आर्थिकी सुदृढ़ करने हेतु बेहतर प्रयास करने की हिदायत दी।
शुक्रवार को भटवाड़ी ब्लाक के कोटियाल गांव में पशुपालन विभाग की ओर से बैकयार्ड कुक्कुट योजना के तहत ग्रामीणों के साथ एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ सीडीओ जय किशन ने किया। इस मौके पर महिला लाभार्थियों ने सीडीओ से गांव में सिलाई-बुनाई प्रशिक्षण दिये जाने की बात रखी l जिस पर सीडीओ ने शीघ्र ही ब्लाक मिशन मैनेजर के माध्यम से सिलाई-बुनाई के साथ आजीविका से सम्बंधित प्रशिक्षण भी प्रदान किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास रहेगा की ग्रामीण क्षेत्रों को आजीविका के क्षेत्र में एक मॉडल के रूप में विकसित किया जाए। इस मौके पर पशुपालन अधिकारी सतीश चंद्र जोशी ने बताया कि सघन कुक्कुट विकास प्रयोजना के तहत जिले में अधिक से अधिक पशुपालकों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। कहा कि अबतक 90 लाभार्थियों को करीब 4500 चूजे वितरित किये गये हैं l जिसमें महिला स्वयं सहायता समूहों को प्राथमिकता दी। इस मौके पर ग्राम प्रधान कविता भट्ट, क्षेत्र पंचायत सदस्य खुशाल गुसांई सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें