ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड उत्तरकाशीगंगोत्री धाम के कपाट 5 नवंबर को 11.45 मिनट पर बंद होंगे

गंगोत्री धाम के कपाट 5 नवंबर को 11.45 मिनट पर बंद होंगे

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्रीधाम के कपाट बंद होने का शुभ मुहूर्त तय हो गया है। गंगोत्री धाम के कपाट 5 नवंबर को प्रात: 11.45 मिनट पर बंद होंगे। कपाट बंद...

गंगोत्री धाम के कपाट 5 नवंबर को 11.45 मिनट पर बंद होंगे
हिन्दुस्तान टीम,उत्तरकाशीFri, 15 Oct 2021 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्रीधाम के कपाट बंद होने का शुभ मुहूर्त तय हो गया है। गंगोत्री धाम के कपाट 5 नवंबर को प्रात: 11.45 मिनट पर बंद होंगे। कपाट बंद होने के बाद देश-विदेश के श्रद्धालु मां गंगा के दर्शन उनके शीतकालीन प्रवास मुखीमठ (मुखबा) में कर सकेंगे।

गंगोत्री धाम के कपाट बंद करने का शुभ मुहूर्त विजयदशमी के अवसर पर 15 अक्टूबर शुक्रवार को तीर्थ पुरोहितों ने निकाला। गंगोत्री धाम के कपाट 5 नवंबर को दोपहर 12अन्नकूट पर्व पर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ बंद कर दिए जायेंगे। कपाट बंद होने के बाद देश-विदेश के श्रद्धालु मां गंगा के दर्शन उनके शीतकालीन प्रवास मुखीमठ (मुखबा) में कर सकेंगे। गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने बताया कि गंगोत्री धाम के कपाट अन्नकूट के अवसर पर बंद होते हैं। इस बार अन्नकूट पर्व 5 नवंबर को है। इस दिन वेद मंत्रों के साथ मां की मूर्ति का महाभिषेक होता है। उसके बाद विधिवत हवन पूजा-अर्चना के साथ कपाट बंद कर दिए जाएंगे। विधिविधान से पूजा अर्चना के बाद गंगा की उत्सव डोली 11 .51 पर गंगोत्री धमा से मुखवा के लिए प्रस्थान करेगी।कहा कि डोली रात्रि निवास चंडेश्वरी देवी मंदिर (माकेंडेय मंदिर) में निवास करेंगे। जहां से 6 नवंबर सुबह प्ररस्थान कर डोली मुखबा गांव पहुंचेगी।

इस अवस पर मंदिर समिति के सचिव दीपक सेमवाल, अरूण सेमवाल, हरीश सेमवाल, राजेश सेमवाल, प्रेम बल्लभ सेमवाल,संजीव सेमवाल, संजय सेमवाल, रवि सेमवाल, अम्बरीश सेमवाील, प्रवीण सेमवाल, राजेश सेमवाल आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें