ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड उत्तरकाशी प्रोफेसर ढींगरा और गोस्वामी का सम्मान किया

प्रोफेसर ढींगरा और गोस्वामी का सम्मान किया

गंगा विश्व धरोहर मंच उत्तरकाशी की ओर से शुक्रवार को हिमालय प्लांट बैंक में श्रीदेव सुमन विश्व विद्यालय में विज्ञान एवं कला संकाय के डीन प्रोफेसर...

 प्रोफेसर ढींगरा और गोस्वामी का सम्मान किया
हिन्दुस्तान टीम,उत्तरकाशीFri, 26 Nov 2021 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

गंगा विश्व धरोहर मंच उत्तरकाशी की ओर से शुक्रवार को हिमालय प्लांट बैंक में श्रीदेव सुमन विश्व विद्यालय में विज्ञान एवं कला संकाय के डीन प्रोफेसर जीके ढींगरा व प्रोफेसर डीसी गोस्वामी का सम्मान किया गया। इस मौके पर प्रो. गोस्वामी ने कहा कि गंगा हमेशा जीवनददायनी रही है। लेकिन बिडम्बना है कि हमारी आस्था,पवित्रता व संस्कृति से जुड़ी गंगा अपने मायके से ही प्रदूषित हो रही है।

शुक्रवार को भटवाड़ी रोड स्थित हिमालय प्लांट बैंक में गंगा विश्व धरोहर मंच की ओर से श्री देव सुमन विश्व विद्यालय ऋषिकेश परिसर के विज्ञान संकाय के डीन एवं वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष डा. जीके ढींगरा एवं कला संकाय के डीन एवं भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष डा. डीसी गोस्वामी उत्तरकाशी पहुंचे। जहां पर गंगा विश्व धरोहर मंच द्वारा गंगा आरती स्थल उत्तरकाशी में उनका स्वागत व सम्मान किया गया। इस अवसर पर डा. ढींगरा ने कहा कि गंगा पृथ्वी पर सबसे पवित्र नदी के रूप में प्रतिष्ठित है। गंगा का सामाजिक, आध्यात्मिक एवं वैज्ञानिक महत्व किसी प्रकार काम नही है। वहीं डा. डीसी गोस्वामी ने कहा कि गंगा सदैव ही जीवनदायिनी रही हैं। यह विडंबना ही है कि हमारी आस्था की पवित्र और संस्कृति से जुड़ी गंगा प्रदूषित हो रही हैं। ज्यों गंगा आगे बहती हो लोग इसमें जगह-जगह अपशिष्ट जल, औद्योगिक कचरा, पॉलीथिन आदि डाल देते हैं, जिससे यह अत्यधिक प्रदूषित हो जाती है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि गंगा को पूजने और पवित्र कहने का कोई अर्थ नहीं रह जाता यदि हम गंगा को प्रदूषित करने का कारक बनते हैं। वहीं विश्व धरोहर मंच के संयोजक डा. शम्भू प्रसाद ने कहा कि गंगा को विश्व धरोहर बनाने के उद्देश्य एवं गंगा की सहायक जल धाराओं के संरक्षण सहित हिमालय की जैव विविधता संरक्षण हेतु मिशन की शुरुआत की गई है।

इस अवसर पर गंगा आरती समिति उत्तरकाशी के अध्यक्ष उमेश प्रसाद बहुगुणा सुभाष चन्द्र नौटियाल, लोकेन्द्र पाल सिंह परमार जी, श्री सुदीप रावत, दीपेन्द्र कोहली, चन्द्र शेखर भट्ट व विभूति भूषण गोस्वामी आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें