DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तराखंड › उत्तरकाशी › भारी बरसात के बाद नुकसान पर स्पेशल पैकेज की मांग, पूर्व विधायक विजयपाल ने सीएम से बताई ये वजह
उत्तरकाशी

भारी बरसात के बाद नुकसान पर स्पेशल पैकेज की मांग, पूर्व विधायक विजयपाल ने सीएम से बताई ये वजह

हिन्दुस्तान टीम, उत्तरकाशी Published By: Himanshu Kumar Lall
Sat, 31 Jul 2021 04:04 PM
भारी बरसात के बाद नुकसान पर स्पेशल पैकेज की मांग, पूर्व विधायक विजयपाल ने सीएम से बताई ये वजह

पूर्व विधायक विजपाल सजवाण ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात कर जनपद में वर्तमान में अतिवृष्टि से जानमाल की क्षति को देखते हुए वर्ष 2012-013 की तर्ज पर स्पेशल पैकेज स्वीकृति करने की मांग की। उन्होंने जनपद की विभिन्न समस्याओं का निस्तारण करने की मांग को लेकर सीएम को एक ज्ञापन प्रेषित किया। पूर्व विधायक सजवाण ने मुख्यमंत्री को बताया कि उत्तरकाशी जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में विगत 18 जुलाई से लगातार हो रही बारिश के कारण अतिवृष्टि से जनहानि ओर भारी क्षति हुई है।

कहा कि लगातार बारिश से हालात अभी भी भयावह है। पुनर्निर्माण/विस्थापन ओर सुरक्षात्मक कार्यों सहित आपदा के मानकों में परिवर्तन कर प्रभावितों को अधिक से अधिक सहायता मिले सके। उन्होंने मुख्यमंत्री को जनपद की विभिन्न समस्याओं को लेकर ज्ञापन प्रेषित किया। जहां उन्होंने सभी प्रभावित परिवारों को इकाई मानते हुए राहत सहायता व प्रतिकर भुगतान देने, प्रभावित ग्रामीण काश्तकारों की तबाह हुई कृषि भूमि का सर्किल रेट के आधार पर भुगतान करने, साड़ा में वैकल्पिक पुल के साथ स्थायी निर्माण करने, बाढ़ से क्षतिग्रस्त मोटर पुल की मांग की। 

सजवाण ने सड़क, संपर्क मार्ग तथा पेयजल लाइनों का कार्य शीघ्र करवाने, सड़क विहीन गांवों एवं जिन गांवों का संपर्क सड़क मार्ग से कट गया है उन ग्रामीणों को राशन, सोलर लालटेन, मिट्टी का तेल, गैस सिलेंडर, जरूरी दवाइयां एवं रोजमर्रा की सामग्री को गांव तक पहुंचाकर पारदर्शी वितरण करने, अतिवृष्टि से प्रभावित निराकोट, कंकराड़ी, मांडों, सिरोर एवं सीरी गांव सहित अन्य संवेदनशील गांवों के पुनर्वास/विस्थापन एवं पुनःनिर्माण की ठोस कार्ययोजना तैयार करने सहित अन्य मांग की।

संबंधित खबरें