ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड उत्तरकाशीसीएम हेल्पलाईन में तय समय पर हो शिकायतों का निस्तारण

सीएम हेल्पलाईन में तय समय पर हो शिकायतों का निस्तारण

मंडलायुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन ने सीएम हेल्पलाइन में तय समय पर शिकायतों का निस्तारण नहीं करने वाले अधिकारियों को चिह्नित कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित जिलाधिकारियों को दिए। शुक्रवार को...

सीएम हेल्पलाईन में तय समय पर हो शिकायतों का निस्तारण
हिन्दुस्तान टीम,उत्तरकाशीSat, 19 Oct 2019 05:54 PM
ऐप पर पढ़ें

मंडलायुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन ने सीएम हेल्पलाइन में तय समय पर शिकायतों का निस्तारण नहीं करने वाले अधिकारियों को चिह्नित कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित जिलाधिकारियों को दिए। शुक्रवार को मंडलायुक्त गढ़वाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम हेल्पलाइन नम्बर 1905 की जिलाधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।

आयुक्त रविनाथ रमन ने कहा कि प्रदेश में 3500 अधिकारियों को अगस्त व सितंबर माह में सीएम हेल्पलाइन में आ रही शिकायतों के निस्तारण को लेकर प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसलिए संबंधित अधिकारी अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से सीएम हेल्पलाइन उत्तराखंड एप को डाउनलोड कर अपनी प्रोफाइल तैयार कर दैनिक मॉनिटरिंग करने के साथ ही प्राप्त शिकायतों का निर्धारित समय के भीतर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन की हर माह में मंडल आयुक्त स्तर पर अनिवार्य रूप से सभी जिलों की समीक्षा बैठक ली जाएगी। शीघ्र ही शासन स्तर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री, सचिव, विभागाध्यक्ष व जिलाधिकारियों की सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा बैठक लेंगे। जिसमें शिकायतों के निस्तारण के अनुसार प्रत्येक जिले और विभागों की रैंकिंग की जाएगी। कहा कि सरकार ने जनता की समस्याओं के समाधान के लिए सीएम हेल्पलाइन टॉल फ्री नम्बर1905 जारी किया है। जिस पर घर बैठे कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत और सुझाव दर्ज करवा सकता है। डिजिटल इंडिया को साकार करती हुई सीएम हेल्पलाइन 1905 में सूचना तकनीकी के माध्यम से पेपर लेस तकनीकी का उपयोग किया गया है। संबंधित शिकायत को अधिकारी भी पेपर लेस तकनीकी का उपयोग करके निश्चित समय अवधि के भीतर ऑनलाइन निस्तारित करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने अब तक आई कुल शिकायतों और उनके निस्तारण व गुणवत्ता पर जिला अनुसार सभी जिलाधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई। तथा सीएम हेल्पलाईन पर तय समय में शिकायतों का निस्तारण नहीं करने वाले अधिकारियों को चिह्नित कर कार्रवाई के निर्देश जिलाधिकारियों को दिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें