DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  उत्तरकाशी  ›  पर्यटक स्थलों के नजदीकी गांवों के ग्रामीणों के टीकारण में जुटा प्रशासन
उत्तरकाशी

पर्यटक स्थलों के नजदीकी गांवों के ग्रामीणों के टीकारण में जुटा प्रशासन

हिन्दुस्तान टीम,उत्तरकाशीPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 03:10 PM
पर्यटक स्थलों के नजदीकी गांवों के ग्रामीणों के टीकारण में जुटा प्रशासन

वैश्विक महामारी कोविड के प्रभावी रोकथाम के लिए जिले में स्थित गंगोत्री, यमुनोत्री धाम सहित पर्यटक स्थल हर्षिल, दयारा बुग्याल, डोडीताल, हरकीदून,चाइंशील, केदारकांठा आदि पर्यटक स्थलों के आसपास बसे गांव के ग्रामीणों के वैक्सीनेशन के लिए जिला प्रशासन ने जोरशोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। ताकि इन सभी गांव के ग्रामीणों को संक्रमण से बचाया जा सके।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि कोविड-19 महामारी की रोकथाम व इसके संक्रमण से लोगों को बचाने हेतु केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से दिए जा रहे निर्देशो का कड़ाई से अनुपालन किया जा रहा है। जिले में यमुनोत्री धाम व इससे लगे गांव जानकीचट्टी व खरसाली के अधिकांश ग्रामीणों का टीकाकरण किया जा चुका है। जबकि गंगोत्री धाम में तीर्थ पुरोहितों, पुजारियों,साधुसंत समाज, प्रसाद की दुकान व होटल चलाने वाले लोगों के साथ ही धाम से लगे गांव हर्षिल,धराली,मुखबा, झाला,भटवाड़ी सहित पर्यटक स्थल डोडीताल, दयारा बुग्याल,चाइंशील, हरकीदून सहित गंगोत्री एवं यमुनोत्री धामों में पंजीकृत डण्डी- कण्डी, घोड़ा,खच्चर का संचालन करने वाले लोगों का एवं मंदिर व घाटों में पूजा-अर्चना करने वाले पंडा समाज के लोगों का टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। वहीं जनपद में होटल व्यवसायियों, इससे जुड़े लोगों, चारधाम यात्रा मार्गों पर स्थित धर्मशालाओं के कर्मियों, छोटे-छोटे ढाबा रेस्टोरेंट वालों, पर्यटन एवं ट्रैकिंग का कार्य करने वाले लोगों का टीकाकरण हो चुका है। कहा कि गंगोत्री धाम में 36 साधु संतों को पहला टिका लगाया जा चुका है। जबकि हर्षिल के आस-पास के गांव के 1047 लोगों को पहला व 154 लोगों को दूसरा टीका लग चुका है।

उधर यमुनोत्री धाम में जानकी चट्टी के आस-पास के गांव के 440 लोगों को पहला टीका लगाया गया है। शेष लोग जिनका टिकाकरण नही हुआ है उनका दो दिन के भीतर टिकाकरण करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए हैं। जिसके लिए जिला पर्यटन विकास अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया हैं।

संबंधित खबरें