Hindi News उत्तराखंड Uttarkashi Tunnel Live Updates: उत्तरकाशी टनल से रेस्क्यू के बाद 41 मजदूरों को ले गए अस्पताल, होगी स्वास्थ्य जांच

Uttarkashi Tunnel Live Updates: उत्तरकाशी टनल से रेस्क्यू के बाद 41 मजदूरों को ले गए अस्पताल, होगी स्वास्थ्य जांच

उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने के लिए चल रहे बचाव अभियान में 16वें दिन बड़ी कामयाबी मिली। मलबे में फंसी ऑगर मशीन के हेड को निकालने के बाद मैनुअल खुदाई शुरू हुई।

Uttarkashi Tunnel Live Updates: उत्तरकाशी टनल से रेस्क्यू के बाद 41 मजदूरों को ले गए अस्पताल, होगी स्वास्थ्य जांच
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Himanshu Kumar Lall
Wed, 29 Nov 2023 12:06 AM

Uttarkashi Tunnel Live Updates: उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने के लिए चल रहे बचाव अभियान में 16वें दिन बड़ी कामयाबी मिली। सोमवार को मलबे में फंसी ऑगर मशीन के हेड को निकालने के बाद मैनुअल खुदाई का काम शुरू हो गया है। रेस्क्यू टीम 800 एमएम के पाइप को लगभग डेढ़ मीटर और अंदर पुश कर चुकी है। वहीं सुरंग में ऊपर से ड्रिलिंग का काम सोमवार को बोल्डर आने के कारण प्रभावित होता रहा। लेकिन मंगलवार रात को सभी मजदूरों को रेस्क्यू कर लिया गया है।

Wed, 29 Nov 2023 12:06 AM

बेहतरीन कोआर्डिनेशन के कारण सफल हुआ ऑपरेशन 

सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को सफलतापूर्वक बचाए जाने के बाद उत्तरकाशी टनल रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे NDRF कर्मियों ने जश्न मनाया। मोहसिन शाहिदी (डीआइजी, NDRF) ने कहा- फंसे हुए 41 श्रमिकों को बचाना अपने आप में एक चुनौती थी। अंतिम हस्तक्षेप NDRF और SDRF का संयुक्त अभियान था। बचाव अभियान में कई एजेंसियां ​​शामिल थीं। बेहतरीन कोआर्डिनेशन के कारण यह ऑपरेशन सफलतापूर्वक पूरा हुआ। 

Tue, 28 Nov 2023 10:37 PM

लगातार किया मनोबल बढ़ाने का काम

डॉ. प्रवीण कुमार (स्वास्थ्य निदेशक गढ़वाल मंडल) ने कहा- पहले दिन से हम लगातार टनल में फंसे मजदूरों का मनोबल बढ़ा रहे थे। हम उनसे संपर्क कर रहे थे। हम खाने-पीने का सब ध्यान दे रहे थे। उनका मनोबल सुरंग में रहने से थोड़ा डाउन हुआ था लेकिन  उनकी बात सबसे कराई जा रही थी। उनको ज्यादा दिक्कत नहीं हुई लेकिन जो थोड़ा बहुत हुआ हमने उसका इलाज किया। प्रशासन और सभी टीमों ने निश्चित रूप सहरानीय काम किया है। 

Tue, 28 Nov 2023 09:54 PM

टनल से रेस्क्यू के बाद सभी 41 मजदूरों को एंबुलेंस से ले गए अस्पताल

टनल से रेस्क्यू होने के बाद सभी  41 मजूदरों को एंबुलेंस से चिन्यालीसौड़ के अस्पताल ले जाया गया है। टनल से निकलने के बाद उनकी परिजन भी साथ थे। 

Tue, 28 Nov 2023 09:43 PM

सीएम धामी को ऐलान, सभी मजदूरों को 1 लाख रुपये का अनुदान

उत्तरकाशी टनल में फंसे 41 मजदूरों के सकुशल बाहन निकलने पर सीएम धामी ने सभी मजदूरों को 1 लाख रुपये देने की घोषणा की है। कहा कि बौखनाग मंदिर को भी दोबारा बनाया जाएगा। टनल की भी समीक्षा की जाएगी।  

Tue, 28 Nov 2023 09:24 PM

रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होने के बाद अस्पताल ले जाए गए सभी 41 मजदूर

उत्तरकाशी टनल से सभी 41 मजदूरों कको सकुशल बाहर निकाल लिया गया है। रेस्क्यू  अभियान के पूरा होने पर सभी मजदूरों को अस्पताल में ले जाया गया है। सभी मजदूरों का मेडकल चेक-अप होगा। राहत की बात है कि सभी मजदूरों की हालत ठीक बताई जा रही है।  

Tue, 28 Nov 2023 09:08 PM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी दी बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी उत्तरकाशी टनल में रेस्क्यू अभियान के पूरा होने पर सभी को बधाई दी है। 

Tue, 28 Nov 2023 08:59 PM

टनल से 41 के रेस्क्यू होने पर पीएम मोदी भावुक, कहीं ये बातें

उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है। टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है। मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं।

Tue, 28 Nov 2023 08:48 PM

टनल से बाहर निकलता देख छलके खुशी के आंसू 

टनल से बाहर निकलता देख परिजनों के  आंसू छलक गए। पिछले 16 दिनो ंसे रोज की तरह ही टनल के अंदर फंसे मजदूरों के परिजनों अपने के बाहर आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। मंगलवार रात को टनल से बाहर आता देख परिनजों के आंखों से आंसू छलक आए। 

Tue, 28 Nov 2023 08:41 PM

उत्तरकाशी में टनल रेस्क्यू अभियान हुआ पूरा

उत्तरकाशी टनल से सभी 41 मजदूरों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया।

Tue, 28 Nov 2023 07:19 PM

सीएम धामी फिर सिलक्यारा टनल पहुंचे

सीएम पुष्कर सिंह धामी एक बार फिर सिलक्यारा टनल में पहुंचे हैं। उन्होंने रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़ी जानकारी जुटाई।

Tue, 28 Nov 2023 07:12 PM

सुरंग के अंदर रेस्क्यू अभियान जारी

सुरंग के अंदर फंसे लोगों को बाहर निकालने का काम तेजी हो रहा है। रेस्क्यू ऑपरेशन में खुदाई करने के बाद पाइप के माध्यम से लोगों को बाहर निकाला जाएगा। 

Tue, 28 Nov 2023 06:24 PM

उत्तरकाशी सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे 41 की जान बचाने को रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

उत्तरकाशी सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के लिए ऑपरेशन जारी है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट किया कि सुरंग के अंदर पाइप डालने का काम पूरा हो गया है और जल्द ही सभी मजदूरों को बचा लिया जाएगा।


 

Tue, 28 Nov 2023 06:07 PM

सीएम धामी टनल के अंदर पहुंचे, दिए यह निर्देश

सीएम पुष्कर सिंह धामी उत्तरकाशी के टनल के अंदर फिर पहुंचे हैं। केंद्रीय मंत्री वीके सिंह के साथ टनल के अंदर जाने के बाद वे बाहर निकले हैं। 

Tue, 28 Nov 2023 05:58 PM

उत्तरकाशी में शाम, अंधेरे लाइटों की रोशनी के बी रेस्क्यू जारी

उत्तरकाशी में शाम हो गई है। अंधेरा होने के बावूजूद लाइटों की रोशनी के बीच राहत व बचाव कार्य जारी है। 

Tue, 28 Nov 2023 05:42 PM

पश्चिम बंगाल सरकार ने उत्तरकाशी में तैनात किए अधिकारी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सरकार ने टनल में फंसे लोगों के रेस्क्यू के बाद सहायता करने के लिए अधिकारी तैनात किए हैं। अधिकारियों की टीम का नेतृत्व राजदीप दत्ता कर रहे हैं। सभी मजदूरों को उनके गांव तक पहुंचया जाएगा। 

Tue, 28 Nov 2023 05:14 PM

सुरंग के अंदर पाइप की वेल्डिंग का काम जारी

उत्तरकाशी सुरंग में फंसे 41 लोगों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। सुरंग के अंदर पाइप की वेल्डिंग का काम जारी है।

Tue, 28 Nov 2023 05:08 PM

टनल रेस्क्यू अभियान अंतिम चरण की खबर के बाद मिठाइयां बांटी

जैसे ही बचाव अभियान अंतिम चरण में पहुंच गया है, सिल्कयारा सुरंग में फंसे श्रमिकों में से एक अनिल बेदिया के परिवार के सदस्यों के बीच मिठाइयां बांटी जा रही हैं। बेदिया झारखंड के रहने वाले हैं। 

Tue, 28 Nov 2023 04:54 PM

उत्तरकाशी टनल जैसे फिर न हो कोई हादसा, यह है तैयारी

उत्तरकाशी के सिलक्यारा टनल जैसे कोई हादसा दोबारा न हो इसके लिए तैयारी की जा रही है।एनएचएआई के सदस्य विशाल चौहान ने बताया कि सुरंगों का ऑडिट किया जाएगा। 
 

Tue, 28 Nov 2023 04:34 PM

सुरंग से जल्द बाहर आ सकते हैं 41 मजदूर

एनडीएमए सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने बताया कि टनल के अंदर से फंसे 41 मजदूरों को जल्द ही बाहर निकला लिया जाएगा। कहा कि हम सफलता के करीब हैं। करीब तीन से चार घंटे का समय लग सकता है। 

Tue, 28 Nov 2023 04:18 PM

मजदूरों को एयर लिफ्ट करने के लिए चिनूक हेलीकॉप्टर भी तैनात

उत्तरकाशी टनल में रेस्क्यू अभियान अंतिम चरण में पहुंच गया है। टनल से सुरक्षित बाहर निकालने के बाद 41 मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। किसी भी मजदूर की तबीयत खराब होने की स्थिति पर एयर लिफ्ट करने के लिए चिनूक हेलीकॉप्टर भी तैनात किया गया है।