Hindi News उत्तराखंड Silkyara Tunnel Rescue Operation Live Updates: फिर रुका मशीन से ड्रिलिंग का काम, आज रात भी नहीं हो पाएगा रेस्क्यू ऑपरेशन

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live Updates: फिर रुका मशीन से ड्रिलिंग का काम, आज रात भी नहीं हो पाएगा रेस्क्यू ऑपरेशन

उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में 12 नवंबर से 41 मजदूर फंसे हुए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन में गुरुवार को रुकावट आई जिसकी वजह से श्रमिक बाहर नहीं आ पाए। शुक्रवार को ऑपरेशन के पूरा होने की उम्मीद है।

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live Updates:  फिर रुका मशीन से ड्रिलिंग का काम, आज रात भी नहीं हो पाएगा रेस्क्यू ऑपरेशन
Uttarkashi: Locals carrying a deity on a palanquin offer prayers at the Silkyara Tunnel's entrance during the rescue operation of 41 workers trapped inside the tunnel, in Uttarkashi, Thursday, Nov. 23, 2023. (PTI Photo) (PTI11_23_2023_000183B)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Sneha BaluniEdited By: Swati Kumari
Fri, 24 Nov 2023 08:33 PM

उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने के लिए बन रही लाइफ लाइन उनके बेहद करीब पहुंच ठिठक गई। अवरोध आने से पाइप का अगला हिस्सा मुड़ गया। वहीं ऑगर के ब्लेड क्षतिग्रस्त होने से ड्रिलिंग मशीन का काम रुक गया। फिलहाल विशेषज्ञ इसे ठीक करने के प्रयास में जुटे हैं। पूरे दिन ड्रिलिंग मशीन बामुश्किल एक घंटे ही चल पाई। शुक्रवार सुबह ऑगर मशीन ने दोबारा काम करना शुरू कर दिया है। लगभग 300 घंटे होने वाले हैं।

Fri, 24 Nov 2023 08:33 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: आज रात नहीं हो पाएगा रेस्क्यू ऑपरेशन

सिलक्यारा टनल में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए चलाए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन को फिर रोक दिया है। ऐसे में अभी और वक्त लग सकता है और आज रात रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं हो पायेगा।

Fri, 24 Nov 2023 03:55 PM

शुक्रवार तक बाहर आ जाएंगे श्रमिक

उत्तरकाशी सुरंग के ढह गए हिस्से में फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के लिए चल रहा अभियान 13 दिन से चल रहा है। निदेशक ओएनजीसी का दावा किया गया कि मजदूरों को शुक्रवार तक बचा लिया जाएगा।
 

Fri, 24 Nov 2023 03:13 PM

करीब 2 घंटे का समय लगेगा: सचिव नीरज खैरवाल

उत्तराखंड सरकार के सचिव नीरज खैरवाल ने कहा, 'करीब 5 मीटर से खुदाई में कोई अचड़चन नहीं, दो घंटे बादफिर से शुरू होगा खुदाई का काम। पाइप की वेल्डिंग के बाद ड्रिलिंग। वेल्डिंग में करीब 2 घंटे का समय लगेगा। ,

Fri, 24 Nov 2023 02:45 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: कंपन की वजह से रोका गया था रेस्क्यू ऑपरेशन

आधिकारिक बुलेटिन के अनुसार, 9वें पाइप को शुक्रवार सुबह 1:10 बजे धकेलना शुरू किया गया और पाइप अतिरिक्त 1.8 मीटर तक पहुंच गया, लेकिन अचानक, एक कंपन का अहसास किया गया। इसके बाद, लगाए जाने वाले बल का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए ऑगर को थोड़ा पीछे धकेला गया। इसके बाद ड्रिंलिंग कार्य को रोक दिया गया। अब एक बार फिर से खुदाई का काम शुरू हो गया है।
 

Fri, 24 Nov 2023 02:34 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: 45 मिनट पर शुरू होगी ड्रिलिंग

पीएमओ के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे ने बताया, '45 मिनट बाद ड्रिलिंग शुरू हो जाएगी। कोई दिक्कत नहीं है, सभी उपकरण इकट्ठा करने में समय लगता है। सारी मेटल निकाल लिए गए हैं। हम उन्हें (मजदूर) शाम तक बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं।'

Fri, 24 Nov 2023 02:28 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: एंबुलेंस स्टैंडबाय पर है

एंबुलेंस स्टैंडबाय पर हैं। बचावकर्मियों ने मलबे के अंतिम मीटर तक खुदाई की और लगभग दो हफ्ते से ध्वस्त सड़क सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को अलग किया।

Fri, 24 Nov 2023 02:18 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: डॉक्टर्स और नर्सिंग अधिकारियों की टीम बनाई

आपदा प्रबंधन योजना पर एम्स ऋषिकेश के डॉक्टर ने कहा, 'हमारी आंतरिक आपदा प्रबंधन योजना के तहत नया अपडेट यह है कि हमने डॉक्टरों और नर्सिंग अधिकारियों की एक टीम बनाई है, इसलिए यदि आवश्यक हो तो हमने बैकअप में एक वाहन रखा है ताकि हम डॉक्टरों और नर्सिंग अधिकारियों को वहां भेज सकें। हमारे पास तीन हेलीपैड हैं एम्स ऋषिकेश में, इसलिए एक समय में तीन हेलीकॉप्टर यहां उतर सकते हैं।'

Fri, 24 Nov 2023 02:00 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: 2018 में बताया था मानदंड

एचपीसी के एक सदस्य हेमंत ध्यानी ने कहा, 'सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अपने सर्कुलर में 2018 में यह मानदंड बताया था। यह संभवतः उस सुरंग को ढहने से बचा सकता था जो किसी भी स्थिति में एक बेहद नाजुक पहाड़ की खुदाई करके बनाई गई थी।'

Fri, 24 Nov 2023 01:46 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: किसी तरह की कमी न रहे

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, उत्तराखंड सरकार ने बताया कि पीएम मोदी ने सीएम धामी को क्या निर्देश दिए हैं। डीआईपीआर ने एक्स पर लिखा, 'प्रधानमंत्री ने निर्देश दिए कि इसमें किसी तरह की कोई कमी न रहे। उन्होंने बचाव कार्य की प्रगति के बारे में भी पूछा। साथ ही मुख्यमंत्री से पूछा कि यदि किसी अन्य सहयोग की जरूरत है तो उसके बारे में भी बताएं। साथ ही श्रमिकों के परिजनों के बारे में भी जानकारी ली।'

Fri, 24 Nov 2023 01:35 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: शाम 7-8 बजे तक सफलता की उम्मीद

शाम 7-8 बजे तक सफलता मिलने की संभावना है। करीब दो पाइप और डालने की जरूरत है। सूत्रों ने बताया कि सफलता मिलने के बाद बचाव कार्य शुरू होगा।

Fri, 24 Nov 2023 01:21 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: मजदूरों से नहीं ली जाएगी मदद

पीएमओ के पूर्व सलाहकार ने बताया कि जब मजदूरों को बाहर निकाला जाएगा तो एनडीआरएफ की टीम ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर जाएगी। मजदूरों की मदद लेने पर उन्होंने कहा कि वे 13 दिन से टनल में फंसे हुए हैं ऐसे में उनसे मदद नहीं ली जाएगी। हमारी कोशिश रहेगी कि हम अपना काम खुद करें। उनसे मदद लेना हमारा आखिरी कदम होगा।

Fri, 24 Nov 2023 01:12 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: वीके सिंह टनल के अंदर गए हैं

केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह टनल के अंदर गए हैं। उनके मजदूरों से बात करने की उम्मीद है। केंद्रीय मंत्री ने इससे पहले भी स्थिति का जायजा लिया था।
 

Fri, 24 Nov 2023 01:06 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: रेस्क्यू ऑपरेशन में आई तेजी

रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी आई है। मजदूरों से संपर्क किया गया है। उन्हें खाना पहुंचाया जा रहा है। ड्रिलिंग के शाम 6 बजे तक पूरा होने की उम्मीद है। भास्कर खुल्बे ने कहा कि स्थिति अब काफी ठीक है।
 

Fri, 24 Nov 2023 01:00 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: मजदूरों के बाहर निकलते ही पुजारी करेंगे हवन

सोहनलाल पुजारी ने कहा कि 24 घंटे में मजदूरों के बाहर आते ही मैं यहां हवन करुंगा और शिवपुराण करुंगा। भगवान से यही प्रार्थना है कि इन्हें सकुशल बाहर निकाल दें।

Fri, 24 Nov 2023 12:54 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: पीएम मोदी ने सीएम धामी को किया फोन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को फोन करके मजदूरों के हालात के बारे में पूछा। साथ ही उन्हें दिए जाने वाले खाने के बारे में भी पूछा। उन्होंने सीएम को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी ली। 
 

Fri, 24 Nov 2023 12:45 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: 84 मीटर की वर्टिकल ड्रिलिंग की जाएगी

रेस्क्यू कार्य में जुटे एक अधिकारी ने बताया कि हमें 1.2 डायमीटर का ड्रिल करना है। 84 मीटर की वर्टिकल ड्रिलिंग की जाएगी। पुलिस से क्लियरेंस मिलने के बाद ड्रिलिंग शुरू हो जाएगी।

Fri, 24 Nov 2023 12:36 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: एयरफोर्स की मदद से मौके पर पहुंचे एक्सपर्ट

सुरंग के भीतर बुधवार को काम रुकने के बाद एक्सपर्ट की जरूरत पड़ी। सचिव नीरज खैरवाल ने बताया कि ट्रंचलैस तरीके से काम कर रही कंपनी के संचालक विपिन गुप्ता ने दो एक्सपर्ट प्रवीन, बलविंदर के नाम सुझाए। उन एक्सपर्ट की मदद से काम किया गया। एयरफोर्स की मदद से मौके पर एक्सपर्ट को पहुंचाया गया।

Fri, 24 Nov 2023 12:25 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: सुरंग का एक हिस्सा ढहा

12 नवंबर को उत्तराखंड चार धाम मार्ग पर निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढह जाने से बाहर निकलने का रास्ता बंद हो गया। जिसकी वजह से 41 मजदूर पिछले 12 दिनों से उसमें फंसे हुए हैं।

Fri, 24 Nov 2023 12:12 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: कंपनी ने SC के निर्देश को नहीं माना

उच्चाधिकार प्राप्त समिति (एचपीसी) के सदस्य हेमंत ध्यानी ने उन खामियों पर टिप्पणी की जिसकी वजह से सुरंग ढह गई और 41 मजदूर अंदर फंस गए। उन्होंने कहा कि सुरंग निर्माण एजेंसी को 2020 में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार कैरिजवे की चौड़ाई 5.5 मीटर बनाए रखनी चाहिए।

Fri, 24 Nov 2023 12:01 PM

Silkyara Tunnel Rescue Operation Live: आपदा प्रबंधन योजना नहीं थी

चार धाम ऑल वेदर रोड परियोजना पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त उच्चाधिकार प्राप्त समिति (एचपीसी) के पूर्व अध्यक्ष रवि चोपड़ा ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में घटित हुई घटनाओं से, जो स्पष्ट प्रतीत होता है वह यह है कि (सिल्कयारा सुरंग स्थल पर) कोई आपदा प्रबंधन योजना नहीं थी।