Hindi News उत्तराखंड Silkyara Tunnel Rescue Live Updates: रेस्क्यू टीम पर भी रिस्क, फंसे 41 मजदूरों के टनल से निकलने का समय तय नहीं; बोले अधिकारी

Silkyara Tunnel Rescue Live Updates: रेस्क्यू टीम पर भी रिस्क, फंसे 41 मजदूरों के टनल से निकलने का समय तय नहीं; बोले अधिकारी

Silkyara Tunnel Rescue Live: उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग के अंदर फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने के लिए जारी रेस्क्यू ऑपरेशन के बीच आज अहम दिन है। आज मजदूरों के बाहर निकलने की उम्मीद है।

Silkyara Tunnel Rescue Live Updates: रेस्क्यू टीम पर भी रिस्क, फंसे 41 मजदूरों के टनल से निकलने का समय तय नहीं; बोले अधिकारी
Pushkar Singh Dhami, VK Singh, Tunnel Rescue Operation
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Sneha BaluniEdited By: Himanshu Kumar Lall
Sat, 25 Nov 2023 09:23 AM

Uttarkashi Tunnel Rescue Operation Live Updates: उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग के अंदर फंसे 41 मजदूरों के लिए गुरुवार का दिन बेहद अहम है। मजदूरों को बाहर निकालने के लिए जारी रेस्क्यू ऑपरेशन के बीच आज खुशखबरी आने की पूरी उम्मीद है। मजदूरों तक पहुंचने के लिए केवल 12 मीटर की दूरी शेष रह गई है। जिसे जल्द ही तय कर लिया जाएगा। पूरे देश में मजदूरों के लिए दुआएं की जा रही है। वहीं टनल के पास स्थित मंदिर में भी पूजा-अर्चना की गई है। पीएम नरेंद्र मोदी पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं दिल्ली की विशेषज्ञ टीम के साथ केंद्रीय मंत्री वीके सिंह उत्तरकाशी पहुंचे हैं। सीएम धामी भी जिले में कैंप कर रहे हैं। टनल के बाहर मेडिकल टीम और एंबुलेंस को तैनात किया गया है। मजदूरों के बाहर आते ही डॉक्टर उनकी जांच करेंगे।

Thu, 23 Nov 2023 08:48 PM

रूका ड्रिलिंग का काम, क्या है अगला प्लान

उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में फंसे हुए श्रमिकों को निकालने के लिए जारी ड्रिलिंग का काम फिर से रोका गया है। 41 मजदूरों को निकालने के लिए लगातार प्रयास जारी है। रेस्क्यू ऑपरेशन पर लगातार मुख्यमंत्री नजर रख रहे हैं। 

Thu, 23 Nov 2023 08:18 PM

उत्तराखंड में जारी है जिंदगी बचाने की जंग

उत्तरकाशी के सिल्कयारा टनल में फंसे 41 मजदूरों की जिंदगी को बचाने के लिए जंग जारी है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें वहां तैनात हैं। मजदूरों को बाहर निकालने के लिए व्हील स्ट्रेचर पर विचार किया गया है। व्हील स्ट्रेचर के जरिए सभी फंसे मजदूरों को बाहर निकाले जाने की तैयारी है। टनल के आसपास वर्टिकल ड्रिलिंग की तैयारी है हालांकि, अभी इस ड्रिलिंग को लेकर स्थिति साफ नहीं है। मौके पर कई तरह के विशेषज्ञ मौजूद हैं। 

Thu, 23 Nov 2023 07:53 PM

वर्टिकल ड्रिलिंग पर क्या बोले एक्सपर्ट

अंतरराष्ट्रीय टनलिंग एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स ने कहा कि वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई है। अभी तक साइटें तैयार हैं, एक्सेस सड़कें तैयार हैं और सबकुछ तैयार है। जल्द ही यह तय किया जाएगा कि वर्टिकल ड्रिलिंग के साथ क्या करना है। लेकिन सभी अलग-अलग एक्सेस रूट एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं। इसलिए हमें वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए काफी सतर्क रहने की जरूरत है। 

Thu, 23 Nov 2023 07:22 PM

मातली में अस्थायी मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय, रेस्क्यू पर नजर

सिलक्यारा सुरंग बचाव अभियान के मद्देनजर मातली में अस्थाई रूप से मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय बनाया गया है। बचाव अभियान के दौरान शासकीय कार्य भी प्रभावित न हों और इस अभियान की बेहतर तरह से निगरानी के मद्देनजर यह अस्थाई कैम्प कार्यालय स्थापित किया गया है। मुख्यमंत्री धामी बुधवार शाम से उत्तरकाशी में हैं। मुख्यमंत्री ने  सिलक्यारा पहुँचकर सुरंग बचाव अभियान का जायजा लिया और यहां मौजूद विशेषज्ञों के साथ भी उन्होंने मंत्रणा की। इसी क्रम में अब अहम निर्णय लेते हुए फिलहाल जब तक बचाव अभियान चल रहा है, तब तक के लिए मातली में जहां धामी ठहरे हुए हैं, वहीं पर अस्थाई रूप से मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय भी बना दिया गया है।

Thu, 23 Nov 2023 06:55 PM

मजदूरों के लिए अस्पताल में बेड है तैयार

 सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों के लिए चिन्यालीसौड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 41 बिस्तरों वाला एक अलग वार्ड तैयार किया गया है और सुरंग से बाहर निकलते ही उन्हें यहां भर्ती किया जाएगा। मजदूरों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए 41 एम्बुलेंस सुरंग के बाहर मौजूद हैं। इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि 41 मजदूरों तक पहुंचने के लिए अमेरिका निर्मित 'ऑगर' मशीन को 57 मीटर तक मलबों से होते हुए ड्रिलिंग करनी होगी। 11 दिन पहले निर्माणाधीन सुरंग का हिस्सा ढह जाने से ये मजदूर सुरंग में फंस गए।
 

Thu, 23 Nov 2023 06:32 PM

सुरंग में फंसे मजदूरों को दें मुआवजा, प्रियंका गांधी ने रखी मांग

कांग्रेस  महासचिव  प्रियंका  गांधी  वाद्रा  ने  उत्तराखंड  के  उत्तरकाशी  की  निर्माणाधीन  सिलक्यारा  सुरंग  में  फंसे  मजदूरों  के  सुकशल  बाहर  निकलने  की  कामना  करते  हुए  बृहस्पतिवार  को  कहा  कि  सरकार  द्वारा  इन  मजदूरों  को  उचित मुआवजा और मदद दी जानी चाहिए।  प्रियंका गांधी ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, ''उत्तरकाशी के सिलक्यारा में 12 दिन से 41 मजदूर भाई सुरंग में फंसे हैं। खबर है कि उन्हें बचाने के लिए चल रहा अभियान सफलता की ओर बढ़ रहा है और जल्द ही सबके सकुशल बाहर आने की उम्मीद जगी है। ईश्वर से प्रार्थना है कि सभी मजदूर भाई जल्द से जल्द बाहर आकर स्वस्थ-सानंद अपने-अपने घर पहुंचें। पूरा देश उनके लिए प्रार्थनाएं कर रहा है।'' 
 

Thu, 23 Nov 2023 06:14 PM

सुरंग के बाहर खड़ी है 41 एंबुलेंस

एक अधिकारी ने बताया कि स्ट्रेचर को रस्सियों से दोनों तरफ से बांधा जाएगा और एक-एक कर इन श्रमिकों को बाहर निकाला जाएगा। उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की एक टीम दूसरी तरफ तब तक रहेगी जब तक कि प्रत्येक श्रमिक बाहर नहीं आ जायेगा। सुरंग के बाहर खड़ी 41 एंबुलेंस श्रमिकों को घटनास्थल से 30 किलोमीटर दूर स्थित चिन्यालीसौड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाएंगी जहां उनके लिए 41 बिस्तरों के साथ एक अलग वार्ड बनाया गया है।
 

Thu, 23 Nov 2023 05:48 PM

यहां रेस्क्यू टीम पर भी रिस्क, बोले NDMA के अधिकारी

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन ने कहा, "यह चुनौतीपूर्ण भरा कार्य है। यह उम्मीद करना कि अगले दो घंटों में हम उन्हें निकाल लेंगे, मैं समझता हूं यह सही नहीं है क्योंकि वर्क फोर्स पर इसका दबाव पड़ता है, क्योंकि यहां पर रेस्क्यू टीम भी रिस्क पर हैं और अंदर फंसे हुए मजदूर भी रिस्क पर हैं। हमें दोनों की सुरक्षा का ध्यान रखना होगा।"

Thu, 23 Nov 2023 05:29 PM

श्रमिकों के लिए जारी है दुआ

उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे मजदूरों की सलामत के लिए स्थानीय लोग स्थानीय देवता की 'डोली' को उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग में लाए, जहां फंसे हुए 41 श्रमिकों को बचाने के लिए ऑपरेशन चल रहा है।

Thu, 23 Nov 2023 04:57 PM

'रेस्क्यू ऑपरेशन के पूरा होने का समय नहीं बता सकते'

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अथॉरिटी की टीम ने गुरुवार को कहा सुरंग में फंसे मजदूरों को अगले कुछ घंटों या शुक्रवार को कामयाबी मिल सकती है। National Disaster Management Authority (NDMA)के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड)सैयद अता हसनैन ने यह भी कहा यह युद्ध लड़ने जैसा है और इसके पूरा होने का समय अभी नहीं बताया जा सकता है।

Thu, 23 Nov 2023 04:47 PM

15 सदस्यीय टीम को मजदूरों को निकालने का कमान

सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को एक-एक कर बाहर लाने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ)  की 15 सदस्यीय टीम को जिम्मेदारी सौंपी गयी है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए मलबे को भेदकर 800 मिमी व्यास का स्टील पाइप डालकर रास्ता तैयार किया जा रहा है। 

Thu, 23 Nov 2023 02:51 PM

पीएमओ के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे ने बताई सिचुएशन

पीएमओ के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे ने कहा, 'हमें 18 मीटर और जाने की जरूरत है जिसके लिए काम चल रहा है। उन्हें (सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों को) उनकी आवश्यकता के अनुसार खाना उपलब्ध कराया जा रहा है।'

Thu, 23 Nov 2023 02:30 PM

Silkyara Tunnel Rescue Live: ऋषिकेश एम्स के डॉ. ने बताया मजदूरों के लिए कैसी है तैयारी

एम्स ऋषिकेश के डॉ. नरेंद्र कुमार ने कहा, 'जरूरत पड़ने पर बचाए गए लोगों को एम्स ऋषिकेश लाने की योजना है। सरकार ने उत्तरकाशी के जिला अस्पताल में व्यवस्था की है। उन्हें पहले वहां ले जाया जाएगा। हमने भी यहां व्यवस्था की है। ट्रॉमा, आईसीयू बेड उनके लिए आरक्षित किए गए हैं।'

Thu, 23 Nov 2023 02:22 PM

Silkyara Tunnel Rescue Live: सीएम धामी ने दो श्रमिकों का जाना हाल

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तरकाशी सुरंग हादसे में फंसे मजदूर गब्बर सिंह नेगी और सबा अहमद से बातचीत कर उनका हालचाल जाना और तेजी से चल रहे बचाव अभियान की जानकारी दी।

Thu, 23 Nov 2023 02:15 PM

Silkyara Tunnel Rescue Live: थोड़ा और काम बचा है

उत्तरकाशी के जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक रुहेला ने कहा कि बचाव दल ने फंसे हुए मजदूरों के करीब पहुंचने के लिए सिलक्यरा टनल के मलबे में ड्रिल किया है। एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले 12 दिनों से चल रहे बचाव अभियान को पूरा करने के लिए केवल थोड़ा और काम बचा है।

Thu, 23 Nov 2023 02:09 PM

Silkyara Tunnel Rescue Live: दिन-रात काम में जुटे श्रमिकों से मिले सीएम धामी

केंद्रीय एजेंसियों और प्रशासन के श्रमिकों से सीएम धामी ने मुलाकात की। इसके बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने लिखा, 'सिलक्यारा, उत्तरकाशी में निर्माणाधीन टनल में फंसे श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने हेतु चल रहे बचाव कार्यों में पिछले 11 दिनों से बेहतर समन्वय एवं समर्पण भाव के साथ कार्य कर रही केंद्रीय एजेंसियों व प्रदेश प्रशासन के सदस्यों एवं अथक परिश्रम के साथ कार्य कर रहे श्रमिकों से भेंट की। इस मुश्किल घड़ी में दिन रात कार्य कर टनल में फंसे श्रमिक भाइयों को बाहर निकालने में सभी लोगों के योगदान हेतु आभार व्यक्त कर उनका उत्साहवर्धन भी किया। इस दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह जी भी उपस्थित रहे।'

Thu, 23 Nov 2023 02:03 PM

Silkyara Tunnel Rescue Live: बचाव दल के हौसले बुलंद

एनडीआरएफ की टीम हर छोटी से छोटी चीच पर नजर रख रही है। वहीं एनडीआरएफ डीजी का कहना है कि आज रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो सकता है। वहीं नोडल सचिव का कहना है कि अब बचाव अभियान नहीं रुकेगा। बचाव दल के हौसले बुलंद हैं।

Thu, 23 Nov 2023 01:59 PM

Silkyara Tunnel Rescue Live: समयसीमा निर्धारित नहीं कर सकते

नोडल अधिकारी ने बताया कि जनरल वीके सिंह ने सभी मजदूरों से बात की है। उन्होंने उन्हें बताया कि हम बिलकुल ठीक हैं। कुछ को फीवर था, किसी को बदहजमी थी, जिसकी उन्हें दवा भेजी गई। उनकी मनोचिकित्सक से बात कराई गई। रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होने को लेकर कोई समयसीमा निर्धारित नहीं की जा सकती है।

Thu, 23 Nov 2023 01:53 PM

Silkyara Tunnel Rescue Live: हो सकता है एक-दो बाधा और आए

डॉक्टर नीरज ने कहा कि मशीन के आगे गर्डल (सरिया) फंस गया था। मौके पर एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीम मौजूद है। विशेषज्ञ ने अंदर जाकर गैस कटर से सरिए को काटा। ड्रिलिंग के अंदर आई बाधा दूर हो गई है। हो सकता है कि आगे एक-दो बाधा और आए। मलबे में कौन सी चीज कहां है उसके बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं दे सकता। 

Thu, 23 Nov 2023 01:49 PM

Silkyara Tunnel Rescue Live: कल ऑगर मशीन का एक पुर्जा टूट गया था

नोडल अधिकारी डॉ. नीरज खैरवार ने बताया रेस्क्यू ऑपरेशन पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि कल एक गर्डल ऑगर मशीन के बीच आ गया जिसकी वजह से मशीन का एक पुर्जा टूट गया। पूरे गर्डल को काटने के लिए मशीन को बाहर निकाला गया। जिसमें दो घंटे का समय लग गया। मशीन को डिसेंबल करने में टाइम लगा। इसके बाद एक्सपर्ट को भेजा गया।