Hindi News उत्तराखंड UCC Bill Uttarakhand LIVE: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सदन में बोलना किया शुरू, बिल पर जमकर चर्चा

UCC Bill Uttarakhand LIVE: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सदन में बोलना किया शुरू, बिल पर जमकर चर्चा

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि नागरिक संहिता का विधेयक विधानसभा में पेश कर दिया है। देवभूमि के लिए वह ऐतिहासिक क्षण निकट है जब उत्तराखंड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के तहत काम हो रहा।

UCC Bill Uttarakhand LIVE: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सदन में बोलना किया शुरू, बिल पर जमकर चर्चा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Himanshu Kumar Lall
Wed, 07 Feb 2024 04:47 PM

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड विधानसभा में ऐतिहासिक समान नागरिक संहिता विधेयक (यूसीसी) मंगलवार को पेश कर दिया। इसी के साथ उत्तराखंड यूसीसी विधेयक लाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। विधेयक में बहुविवाह पर रोक, तलाक के लिए पत्नी को भी पति जैसे अधिकार, विवाह के लिए सभी धर्मों में लड़कियों के लिए 18 और लड़कों के लिए 21 साल उम्र, शादी के छह माह में पंजीकरण अनिवार्य, संपत्ति में लड़के और लड़की को बराबर अधिकार, लिव इन रिलेशनशिप का पंजीकरण कराना आवश्यक करने के अलावा सभी धर्मों के लिए वसीयत के एक जैसे प्रावधान शामिल हैं।

मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे विधानसभा सत्र की कार्यवाही शुरू होते ही मुख्यमंत्री पुष्कर धामी संविधान और यूसीसी की प्रति के साथ सदन में पहुंचे। मुख्यमंत्री के सदन में आते ही उत्साहित भाजपा विधायकों ने जय श्री राम, वंदे मातरम और बाबा साहब भीमराव आंबेडकर अमर रहें, आदि नारे लगाए। मुख्यमंत्री धामी ने विधेयक प्रस्तुत किया। इसी के साथ सबके लिए समान कानून का रास्ता साफ हो गया। बुधवार को इसके विधानसभा में पारित हो जाने की संभावना है। धामी ने पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान जनता से यूसीसी लाने का वादा किया था और सरकार बनने के बाद पहली ही कैबिनेट में उन्होंने यूसीसी का प्रस्ताव पारित करवाया था।

Wed, 07 Feb 2024 04:47 PM

UCC Bill Uttarakhand LIVE: यूसीसी विधेयक पर कई खामियां हैं: विधायक फुरकान अहमद

UCC Bill Uttarakhand LIVE: विधायक फुरकान अहमद ने यूसीसी विधेयक पर खामियां निकाली। उनका कहना था कि विधेयक पर मुस्लिम समाज के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। विधायक अहमद का कहना था यूसीसी से समाज पर गलत प्रभाव पड़ेगा। 

Wed, 07 Feb 2024 04:21 PM

यूसीसी पर संशोधन का रास्ता भी खुला हुआ है। मंत्री बहुगुणा

 

UCC Bill Uttarakhand LIVE: कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने यूसीसी पर बोलते हुए कि इस विधेयक से महिलाएं समेत समाज क ेहर वर्ग के लोगों को समान अधिकार मिलेगा। कहना था कि यूसीसी काननू बनने के बाद अगर जरूरत महसूस होगी तो संशोधन का भी रास्ता भी खुला हुआ है।  

 

Wed, 07 Feb 2024 03:36 PM

UCC Bill Uttarakhand LIVE: यूसीसी से समाज में होगा महत्वपूर्ण बदलाव: पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज

UCC Bill Uttarakhand LIVE: पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने यूसीसी विधेयक पर बोलते हुए कहा कि यूसीसी समाज में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेगा। समाज के हर वर्ग के लिए एक समान कानून की वजह से सभी का विकास होगा।   

Wed, 07 Feb 2024 03:09 PM

UCC Bill Uttarakhand LIVE:विधानसभा सत्र 3 बजे फिर शुरू, बहस पर टकराव

UCC Bill Uttarakhand LIVE: विधानसभा सत्र 3 बजे दोबारा फिर से शुरू हो गया। यूसीसी विधेयक पर विधायक अपनी बात रख रहे हैं। 

Wed, 07 Feb 2024 01:40 PM

UCC Bill Uttarakhand Live: विधानसभा सत्र 3 बजे तक स्थगित

UCC Bill Uttarakhand Live: विधानसभा सत्रा के तीसरे दिन सदन में यूसीसी विधेयक पर चर्चा हुई। बीजेपी और कांग्रेस विधायकों के बीच चर्चा के दौरान जमकर तकरार हुई। कांग्रेस के वार पर बीजेपी विधायकों ने जमकर पलटवार किया। विधानसभा स्पीकर ने सदन की कार्रवाई को दोपहर 3 बजे तक स्थगित कर दिया है। 

Wed, 07 Feb 2024 01:09 PM

 UCC Bill Uttarakhand Live: यूसीसी में जरूर शामिल करें संशोधन व सुझाव: बीएसपी विधायक शहजाद

 UCC Bill Uttarakhand Live: बीएसपी विधायक शहजाद ने यूसीसी विधेयक पर बोलते हुए कहा कि सरकार को विधायकों के संशोधन व सुझाव जरूर शामिल करना चाहिए। यूसीसी विधेयक पर अध्ययन कर इसे प्रवर समिति को सौंप देना चाहिए। 

Wed, 07 Feb 2024 12:45 PM

UCC Bill Uttarakhand Live: पूर्व नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ने लिव-इन रिलेशन पर उठाए सवाल

UCC Bill Uttarakhand Live: पूर्व नेता प्रतिपक्ष, और कांग्रेस विधायक प्रीतम सिंह ने यूसीसी विधेयक पर चर्चा करते हए लिव-इन रिलेशन पर सवाल उठाए। कहा कि अगर सरकार महिलाओं  की हालत सुधारने के लिए सच में कदम उठाना चाहती है तो अंकित भंडारी के माता-पिता की सीबीआई जांच की मांग को पूरा किया जाए। 

Wed, 07 Feb 2024 12:16 PM

UCC Bill Uttarakhand Live: यूसीसी विधेयक पर चर्चा के दौरान बीजेपी-कांग्रेस पर तकरार

UCC Bill Uttarakhand Live: यूसीसी विधेयक पर विधानसभा सत्र के तीसरे दिन चर्चा हुई। चर्चा के दौरान बीजेपी और कांग्रेस विधायकों के बीच में जमकर तकरार हुई। 

Wed, 07 Feb 2024 11:45 AM

 UCC Bill Uttarakhand Live: लिव-इन रिलेशन पर उठाए सवाल:कापड़ी

 UCC Bill Uttarakhand Live: विधायक भुवन चंद्र कापड़ी ने यूसीसी में लिव-इन रिलेशन पर सवाल उठाए हैं। कहना था कि इससे देश के अन्य राज्यों में आने वाले जोड़े उत्तराखंड में आकर रहेंगे। 

Wed, 07 Feb 2024 11:24 AM

 UCC Bill Uttarakhand Live: यूसीसी से बढ़ेगा बेटियों का उत्पीड़न: तिलक राज बेहड़

 UCC Bill Uttarakhand Live: विधायक तिलर राज बेहड़ का कहना था कि यूसीसी से शादी की बाद बेटियों का उत्पीड़न बढ़ेगा। कहा कि प्रवर समिति को सौंपा जाए

Wed, 07 Feb 2024 11:08 AM

 UCC Bill Uttarakhand Live: विधानसभा सत्र के तीसरे दिन की कार्रवाई शुरू, यूसीसी बिल पर चर्चा

 UCC Bill Uttarakhand Live: विधानसभा सत्र के तीसरे दिन की कार्रवाई आज बुधवार को शुरू हो गई है। यूसीसी बिल पर चर्चा हो रही है। विधेयक पर कांग्रेस आक्रामक है।

 

Wed, 07 Feb 2024 10:36 AM

UCC Bill Uttarakhand Live: बीजपी विधायकों ने सीएम धामी की जमकर की तारीफ

UCC Bill Uttarakhand Live: भाजपा विधायकों ने समान नागरिक संहिता के विधेयक का श्रेय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को दिया। भाजपा विधायकों ने कहा कि नकल विरोधी कानून और अवैध धर्मांतरण विरोधी विधेयक के बाद अब यूसीसी विधेयक के जरिए मुख्यमंत्री धामी ने इतिहास रच दिया है। सदन में यूसीसी के संबंध में विधायक आदेश चौहान ने कहा कि क्रिकेट की भाषा में बात करें तो सीएम ने यूसीसी के जरिए सीधे दोहरा शतक बना दिया है। 

Wed, 07 Feb 2024 10:16 AM

UCC Bill Uttarakhand Live:  एक साल से पहले अदालत में नहीं आएंगे तलाक के मामले

UCC Bill Uttarakhand Live: कॉमन सिविल कोड में प्रावधान किया गया है कि एक साल से पहले विवाह विच्छेद के प्रकरण कोर्ट में स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अभी विवाह के कुछ ही समय बाद कोर्ट में तलाक के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे मामलों को थामने का प्रयास यूसीसी में किया गया है। प्रावधान किया है कि कोर्ट एक साल से पहले विवाह विच्छेद के केस में सुनवाई नहीं करेंगे।

यदि किसी केस विशेष में असाधारण कष्ट पहुंचाया जाता है या दुराचार जैसी स्थिति सामने आती है, तो केस सुने जा सकेंगे। विवाह उस स्थिति में शून्य माना जाएगा, यदि विवाह के समय पत्नी किसी अन्य पुरुष से गर्भवती हो या पति ने किसी अन्य महिला को गर्भवती किया हो। बलात्कार आप्राकृतिक संभोग का अपराधी भी विवाह के योग्य नहीं माना जाएगा।

Wed, 07 Feb 2024 09:36 AM

UCC Bill Uttarakhand Live: छोटे राज्य से देश में बड़े बदलाव का आगाज

UCC Bill Uttarakhand Live: देश की आजादी के बाद से किसी भी प्रदेश में अभी तक समान नागरिक संहिता नहीं है। हालांकि, गोवा में पुर्तगाल के शासनकाल से यह कानून लागू है। गोवा में 1867 में यह कानून लागू हुआ था और 1961 में गोवा का भारत में विलय के साथ ही यह कानून भी अडाप्ट कर लिया गया था, पर गोवा के इस कानून में कुछ खामियां भी हैं, जो वहां रहने वाले सभी नागरिकों पर समान रूप से लागू नहीं है।