ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड टिहरीसिद्धपीठ चंद्रवदनी में इस बार कम आए श्रद्धालु

सिद्धपीठ चंद्रवदनी में इस बार कम आए श्रद्धालु

कोरोना की दहशत अभी भी भक्तो में बनी हुई है। जिसके चलते नवरात्र में इस बार भी सिद्धपीठ चंद्रवदनी में और वर्षो के मुकाबले कम श्रद्धालु मंदिर में दर्शन...

सिद्धपीठ चंद्रवदनी में इस बार कम आए श्रद्धालु
हिन्दुस्तान टीम,टिहरीFri, 15 Oct 2021 03:00 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना की दहशत अभी भी भक्तो में बनी हुई है। जिसके चलते नवरात्र में इस बार भी सिद्धपीठ चंद्रवदनी में और वर्षो के मुकाबले कम श्रद्धालु मंदिर में दर्शन पूजन को पहुंचे।

श्री चन्द्रवदनी मंदिर समिति के अनुसार इस बार पूरे नवरात्र में महज साढे 3 हजार तक ही श्रद्धालु पूजा अर्चना को पहुंचे। मंदिर प्रबंधक डीपी भट्ट के अनुसार कोरोना महामारी से नवरात्र में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में काफी कमी आयी है। कभी जो संख्या 40 हजार तक पहुंचती थी वो घटकर तीन -चार हजार तक आ गयी है। बाबजूद इसके मंदिर की परम्पराओं में कोई बदलाव नही हुआ है। आज भी मंदिर के अर्चको के निवास पुजार गांव के करीब 40 परिवारों से हरियाली के लिए जौ इकठ्ठा किये जाते हैं। नवरात्र समापन पर यह हरियाली सभी भक्तों को बांटी जाती है। इस बार पुजारी पं. शिवप्रसाद भट्ट व पुरोहित पं सुनील सेमल्टी ने इसका दायित्व पूरा किया। इसके साथ ही मन्दिर समिति देश विदेश में रहने वाले भक्तो को आज डाक से प्रसाद रूप में हरियाली भेजने की परंपरा निभाती है। वहीं नौरत्ता मंडाण से देवी स्तुति करने वाले संजू दास, तुलसी दास, अनिल दास, सूकारु दास पूरे नवरात्र में आज भी परम्परा निभाते रहे हैं। सिद्धपीठ चन्द्रवदनी के निकटवर्ती गांव जुराना, झल्ड, करास, अरोटा, कन्थोली, गुराइ, कफोल आदि से गांववासी पूरे नवरात्र भगवती के नित्य पूजन में आकर सुख समृद्धि का आशीर्वाद लेते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें