ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड टिहरीप्रशिक्षण देकर 230 मास्टर ट्रेनर किए तैयार

प्रशिक्षण देकर 230 मास्टर ट्रेनर किए तैयार

शैक्षिक गुणवत्ता संवर्द्धन व संसाधन उपलब्धता के साथ ही शिक्षा विभाग की योजनाओं की जानकारी आम जन तक पहुंचाने के लिए जिले के समस्त...

प्रशिक्षण देकर 230 मास्टर ट्रेनर किए तैयार
हिन्दुस्तान टीम,टिहरीTue, 03 Sep 2019 04:02 PM
ऐप पर पढ़ें

शैक्षिक गुणवत्ता संवर्द्धन व संसाधन उपलब्धता के साथ ही शिक्षा विभाग की योजनाओं की जानकारी आम जन तक पहुंचाने के लिए जिले के समस्त राजकीय एवं माध्यमिक विद्यालयों की एसएमसी और एसएमडीसी सदस्यों के प्रशिक्षण के लिए जिले में 230 मास्टर ट्रेनरों को तैयार करने का काम 5 दिवसीय प्रशिक्षण में डायट में दिया गया। प्रशिक्षण के समापन के मौके पर प्रभारी प्राचार्य अशोक कुमार ने कहा कि इस प्रशिक्षण में संकुल व माध्यमिक के अध्यापकों को प्रशिक्षण देकर मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार किया जा रहा है। जो यहां से जाकर क्षेत्रों में प्रशिक्षण देकर एसएमसी व एसएमडीसी के कार्य बेहतर तरीके से करवाने का काम करेंगे।

दो दिवसीय स्कूल सहभागिता प्रशिक्षण भी दिया

डायट के प्राचार्य चेतन नौटियाल ने बताया कि दो दिवसीय सहभागी क्रियाकलाप का प्रशिक्षण यहां पर विभिन्न स्कूलों के अध्यापकों को देकर यह बताने का प्रयास किया गया कि स्कूलों में प्रार्थना किस प्रकार हो। पठन-पाठन और स्कूल की सहगामी क्रियाओं का संपादन किस प्रकार किया जाय। स्कूल में शैक्षणिक माहौल को बेहतर बनाने के तरीकों व प्रयासों को प्रयोगात्मक कार्य भी प्रशिक्षण के दौरान करवाये गये। प्रशिक्षण देने वालों में डायट के दीपक रतूड़ी, डा वीर सिंह रावत, नरेश चंद्र कुमार, राजेंद्र प्रसाद बडोनी, डा ज्ञान प्रसाद आदि प्रमुख भूमिका में रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें