ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड टिहरीटिहरी में चार चरणों में होगा शत प्रतिशत टीकाकरण

टिहरी में चार चरणों में होगा शत प्रतिशत टीकाकरण

सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत जिले में दो साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का शत प्रतिशत टीकाकरण चार चरणों में पूरा किया जाएगा। इंद्रधनुष अभियान के तहत देश में 27 प्रदेशों के 271 जिलों को शामिल...

टिहरी में चार चरणों में होगा शत प्रतिशत टीकाकरण
हिन्दुस्तान टीम,टिहरीSun, 01 Dec 2019 05:11 PM
ऐप पर पढ़ें

सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत जिले में दो साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का शत प्रतिशत टीकाकरण चार चरणों में पूरा किया जाएगा। इंद्रधनुष अभियान के तहत देश में 27 प्रदेशों के 271 जिलों को शामिल किया गया है। जिसमें उत्तराखंड के 10 जिलों को पायलट प्राजेक्ट के तहत लिया है।

सीएमओ डा़ भागीरथी जंगपांगी ने बताया कि यह अभियान चार चरणों में 2 दिसंबर 2019, 6 जनवरी, 3 फरवरी और 2 मार्च, 2020 को सब केंद्रों, आंगनबाड़ी केंद्रों और पंचायतघरों में सुविधानुसार चला जाएगा। मिशन का मकसद कतिपय कारणों जैसे दूरस्थ इलाकों, वन क्षेत्रों के गुर्जर व मायनरिटी क्षेत्र में टीकाकरण के छूटे लोगों को लाभ देना है। टीकाकरण अभियान के तहत 118 सेशन चलाये जाएंगे। जिसके लिए 78 उपकेंद्र बनाये गये हैं। आशाओं के माध्यम से चलाये गये सर्व में टिहरी जिले में 384 बच्चे व 77 महिलाएं अभी टीकाकरण से छूटी हैं। इस अभियान में इन्हें पूरी तरह से कवर कर लिया जाएगा। जिले के भिलंगना ब्लाक में छूटे सर्वाधिक 222 बच्चे व 48 महिलाओं का टीकाकरण होना है। इसलिए इस क्षेत्र में विशेष फोकस किया गया है। टीकाकरण के दौरान 0 से 1 प्रतिशत कि टीकाकरण के साइड इफेक्ट के आसार होने के चलते सभी केंद्रों पर एईएफआई कीट उपलब्ध करवा दी गई है। पहले चरण के लिए 30 दिसंबर तक हर हाल में वैक्सीन सेंटरों पर पहुंचा दी जाएंगी। टीकाकरण की सफलता के लिए जिला व ब्लाक टास्क फोर्स की बैठकें पूरी कर सख्त निर्देश दिये गये हैं। साथ ही टीकाकरण के आधा घंटे तक केंद्रों पर बैठे रहने की हिदायत जारी की गई हैं। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा़ दीपा रूबाली, सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी प्रीती रतूड़ी, चंद्र प्रकाश आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें