ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडUttarakhand Weather : उत्तराखंड में और बढ़ेगा सर्दी का सितम, इन 6 जिलों पर 2 दिन बेहद भारी; घने कोहरे का अलर्ट

Uttarakhand Weather : उत्तराखंड में और बढ़ेगा सर्दी का सितम, इन 6 जिलों पर 2 दिन बेहद भारी; घने कोहरे का अलर्ट

उत्तर भारत के बड़े हिस्से में कंपकपा देने वाली सर्दी का सितम जारी है। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार है।

Uttarakhand Weather : उत्तराखंड में और बढ़ेगा सर्दी का सितम, इन 6 जिलों पर 2 दिन बेहद भारी; घने कोहरे का अलर्ट
Praveen Sharmaदेहरादून। हिन्दुस्तानFri, 05 Jan 2024 09:09 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर भारत के बड़े हिस्से में कंपकपा देने वाली सर्दी का सितम जारी है। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार है। उत्तराखंड के छह जिलों में अगले दो दिन कोहरा परेशान करेगा। मौसम विभाग ने उधमसिंंहनगर के लिए ऑरेंज और हरिद्वार, दून, चंपावत, नैनीताल, पौड़ी में कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है।

हरिद्वार और उधमसिंंहनगर में घना और अन्य जिलों में हल्के से मध्यम कोहरा पड़ने की आशंका है। मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने बताया कि वातावरण में आर्द्रता का प्रतिशत बढ़ने से कोहरा ज्यादा रहेगा। मैदानी इलाकों में आर्द्रता सौ फीसदी तक पहुंच रही है। कहा कि वाहन चालकों को खास एहतियात बरतने को कहा गया है। 

पहाड़ी-मैदानी इलाकों में नौ से बारिश की संभावना

प्रदेश के पहाड़ी एवं मैदानी इलाकों में नौ और दस जनवरी को हल्की बारिश के आसार है। वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने बताया कि प्रदेश में नौ जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा।

देहरादून में ठंडी हवाओं ने बढ़ाई सर्दी, पारा गिरा

दून में रात को ठंडी हवाएं चलने से सर्दी में इजाफा हो गया है। जहां रात का पारा सात से आठ डिग्री चल रहा था। अब वह सीधे सामान्य से एक डिग्री कम 5.1 डिग्री पर पहुंच गया है।

उत्तर भारत के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड के आसार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को अपने बुलेटिन में यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाए रहने और उसके बाद धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है।

आईएमडी ने कहा कि पांच से सात जनवरी और उससे अधिक समय के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू संभाग, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में तथा पांच जनवरी को उत्तरी मध्य प्रदेश में सुबह कुछ घंटों तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें