ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडवन्यजीवों के हमले में मौत पर अब 4 नहीं  मिलेगा 6 लाख मुआवजा, सीएम धामी सरकार का आदेश 

वन्यजीवों के हमले में मौत पर अब 4 नहीं  मिलेगा 6 लाख मुआवजा, सीएम धामी सरकार का आदेश 

प्रमुख सचिव वन आरके सुधांशु की ओर से जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, वन्यजीव के हमले में मामूली रूप से घायल होने वाले को 15 हजार, गंभीर घायल को एक लाख रुपये,आंशिक रूप से अपंग होने पर भी मुआवजा मिलेगा।

वन्यजीवों के हमले में मौत पर अब 4 नहीं  मिलेगा 6 लाख मुआवजा, सीएम धामी सरकार का आदेश 
dhami
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानSat, 20 Jan 2024 11:43 AM
ऐप पर पढ़ें

मानव वन्यजीव संघर्ष में मृतकों के परिजनों को अब चार लाख रुपये की बजाए छह लाख का मुआवजा दिया जाएगा। ऐसे मामलों में पूरी तरह अपंग होने वालों को तीन लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी। शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

प्रमुख सचिव वन आरके सुधांशु की ओर से जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, वन्यजीव के हमले में मामूली रूप से घायल होने वाले को 15 हजार, गंभीर घायल को एक लाख रुपये,आंशिक रूप से अपंग होने वाले को एक लाख की राशि का भी प्रावधान किया गया है।

ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि वन्यजीवों के हमले में घायलों को कुछ राहत जरूर मिलेगी।  वहीं ये भी प्रावधान किया गया है कि जो घायल आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज करवाएगा, उसको मुआवजा नहीं दिया जाएगा। 

मुआवजा को कमेटी: मुआवजा देने के लिए पीसीसीएफ की अध्यक्षता में एक कमेटी का भी गठन किया गया है, जिसमें आठ सदस्यों को रखा गया है। इसके अलावा एक निधि का भी गठन किया गया है।