DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तराखंड › मौसम अपडेट : उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में आज भारी बारिश का रेड अलर्ट
उत्तराखंड

मौसम अपडेट : उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में आज भारी बारिश का रेड अलर्ट

कार्यालय संवाददाता, देहरादूनPublished By: Shivendra Singh
Tue, 27 Jul 2021 06:50 AM
मौसम अपडेट : उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में आज भारी बारिश का रेड अलर्ट

उत्तराखंड के पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी व देहरादून में मंगलवार को बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में मंगलवार को अत्यंत भारी बारिश के आसार हैं। शेष जिलों में भी भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। 

इसके अलावा 28 को उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़ में तीव्र बौछार, कुल इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट रहेगा। 29 को उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़ में तीव्र बौछार व भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। 30 को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिलों में तीव्र बौछार, भारी से बहुत भारी बारिश व आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। 30 तक लगातार ऑरेंज अलर्ट के मद्देनजर सभी जिलों में प्रशासन को सतर्क किया गया है।

स्थानीय लोगों से नदी, नालों से दूरी बनाने व बारिश के समय यात्रा न करने की सलाह दी गई है। मौसम का यह मिजाज 30 जुलाई के बाद तक भी रहने का अनुमान है। वहीं सोमवार को प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई। इसमें कोटद्वार, थल, नरेन्द्रनगर, उत्तरकाशी, पुरोला, बेरीनाग, मसूरी, बूढ़ा केदार, मुखेम, टनकपुर, देहरादून, धनोल्टी, डूंडा, नंदकेसरी, कोटी, कालसी आदि जगहें शामिल रही। भारी बारिश के चलते टनकपुर-चम्पावत नेशनल हाइवे स्वाला व बाराटोली के निकट भूस्खलन से अवरुद्ध हो गया है। मौसम निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार इस हफ्ते बारिश का जोर बना रहेगा।

उत्तराखंड के तीन जिलों में औसत से ज्यादा बारिश
जुलाई के अंतिम सप्ताह में राज्य में अच्छी बारिश के बावजूद अभी तक बारिश का कुल ग्राफ सामान्य से दस फीसदी अधिक तक ही जा पाया है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार जून और जुलाई में अभी तक कुल मिलाकर बागेश्वर में 175 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। बागेश्वर में कुल 901.3 एमएम बारिश रिकार्ड हो  चुकी है। चमोली में 109 फीसदी अधिक बारिश हुई है। वहां कुल 561.8 एमएम बारिश हुई है। सामान्य से अधिक बारिश के आंकड़ों के हिसाब से अल्मोड़ा में 23 फीसदी अधिक बारिश हुई है। लेकिन अन्य जिलों की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार नहीं दिख रहा। उत्तरकाशी में सामान्य से 21 फीसदी कम तो पौड़ी में सामान्य से 15 फीसदी कम बारिश हुई है। हरिद्वार में भी सामन्य से 12 फीसदी कम बारिश से काश्तकार चिंतित हैं। 

दून में 24 घंटे में हुई 37.2 एमएम बारिश
दून में सुबह से ही बारिश का सिलसिला चला। जो दोपहर तक जार रहा। इस दौरान दून में 37.2 एमएम बारिश दर्ज की गई। बारिश के चलते दून के तापमान में भी गिरावट रही। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भारी बारिश के एक या दो दौर आ सकते हैं। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। दिन भर बारिश के कारण दून में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 24 के साथ सामान्य से एक डिग्री ऊपर रहा। अधिकांश समय बारिश रहने से सुबह व दोपहर तक दून में जनजीवन भी प्रभावित रहा। कई जगह जलभराव, सड़कों पर पानी जमा होने व निर्माणाधीन स्थलों पर लोगों को भारी परेशानियों से जूझना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार दून में एक अगस्त तक यथावत मौसम रह सकता है। 

संबंधित खबरें