DA Image
11 अप्रैल, 2021|8:37|IST

अगली स्टोरी

उत्तराखंड में फिर लेगा मौसम करवट, 3 मार्च से तीन दिन तक बारिश के आसार

rainfall is not coming due to weak monsoon in bhagalpur

उत्तराखंड में में पश्चिमी विक्षोभ के चलते फिर मौसम करवट लेने जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक 3, 4 और 5 मार्च को प्रदेश में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। ऊचांई वाले पर्वतीय जिलों में हिमपात भी हो सकता है। मौसम विभाग देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि पश्चिमी विक्षोभ दो मार्च की रात से सक्रिय होगा। इसके कारण 3 मार्च को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश, बर्फबारी हो सकती है।

यह सिलसिला अगले तीन दिनों तक रहने का अनुमान है। बाकी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। उधर, सोमवार को प्रदेश के कई शहरों के तापमान में गिरावट आई। पंतनगर और दून में फरवरी माह के अंतिम दिनों में तापमान रिकार्ड ऊचांईयां छू रहा था वहां भी कमी नजर आई। दून में तापमान 27.7 व 9.6 रहा।अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक पर आ गया है। जबकि न्यूनतम सामान्य के बराबर आ गया है।

पंतनगर में सोमवार का तापमान 28.6 रहा जो सामान्य से सिर्फ तीन डिग्री अधिक रहा। इसके अलावा मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 18.8, नई टिहरी में 18.4, पिथौरागढ़ में 22.9, अल्मोड़ा 25.9, बागेश्वर 30, गैरसैंण 22.2, लोहाघाट-20.2, मसूरी 18.1, रुड़की 29, नैनीताल 17, पौड़ी 18.2, रुद्रप्रयाग 27.2, रुद्रपुर 28.2, हर्षिल में 13.8 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंचा। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार छह मार्च के बाद एक बार फिर तापमान में तेजी आ सकती है।

दून के तापमान में मामूली उछाल
देहरादून।
बीते सोमवार के मुकाबले मंगलवार को तापमान में मामूली उछाल आया है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि मंगलवार को 27.7 रहा था। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है। छह मार्च तक मौसम पहाड़ों में भी सामान्य रहने की उम्मीद है। छह मार्च को जरूर उत्तरकाशी, चमोली आदि जिलों में ओलावृष्टि एवं बारिश की संभावना जताई गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:weather department forecasts rainfall snowfall in higher reaches tourist place for three days on march 03