ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडजल्दी कीजिए विधायक जी, अब पांच महीने ही बचे हैं !

जल्दी कीजिए विधायक जी, अब पांच महीने ही बचे हैं !

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होने में अब करीब पांच महीने का ही समय बचा है। इस लिहाज से विधायकों को जल्द ही जनता के सामने अपना रिपोर्ट कार्ड लेकर जाना होगा। बावजूद इसके...

जल्दी कीजिए विधायक जी, अब पांच महीने ही बचे हैं !
हिन्दुस्तान टीम, देहरादून। संजीव कंडवाल Thu, 29 Jul 2021 11:44 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होने में अब करीब पांच महीने का ही समय बचा है। इस लिहाज से विधायकों को जल्द ही जनता के सामने अपना रिपोर्ट कार्ड लेकर जाना होगा। बावजूद इसके विधायक निधि में अभी 393 करोड़ रुपये शेष बचे हुए हैं। कई विधायक बीते साढ़े चार साल में अपनी आधी निधि भी खर्च नहीं कर पाए हैं।  ग्राम्य विकास विभाग ने मौजूदा विधानसभा के सदस्यों की विकास निधि की अंतिम किस्त भी जारी कर दी है। इसी के साथ वित्तीय वर्ष 2017-18 से प्रत्येक विधायक को इस मद में कुल 17.75 करोड़ रुपये प्राप्त हो चुके हैं।

लेकिन विधायक विकास निधि खर्च करने में अपेक्षित तेजी नहीं दिखा पाए हैं। ग्राम्य विकास विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, सभी विधायकों को कुल मिलाकर 30 जून तक निधि के रूप में 393.95 करोड़ रुपये शेष बचे हुए हैं। इस तरह अब तक निधि का कुल 69 प्रतिशत अंश ही खर्च हो पाया है। विधायक निधि के तहत स्वीकृत कुल 47,986 कार्यों में से 36,066 ही पूरे हो पाए हैं। विभाग के नियमों के मुताबिक, यदि विधायक अपने मौजूदा कार्यकाल में निधि पूरी खर्च नहीं कर पाते हैं तो उक्त निधि अगले निर्वाचित विधायकों को ट्रांसफर हो जाती है। इस तरह विधायकों को इस मोर्चे पर तेजी दिखाने की जरूरत है।

इस बार पूरी निधि जारी 
उत्तराखंड में प्रत्येक विधायक को विकास निधि के रूप में प्रतिवर्ष 3.75 करोड़ रुपये मिलते हैं। पिछले साल त्रिवेंद्र रावत के नेतृत्व वाली सरकार ने कोविड के कारण विधायक निधि में एक करोड़ रुपये की कटौती कर दी थी। लेकिन इस वर्ष चुनावी साल होने के चलते सरकार ने उक्त कटौती बंद करते हुए पूरे 3.75 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। हालांकि विधायक भी कटौती बंद करने के लिए सरकार पर दबाव बनाए हुए थे। साथ ही चुनावी साल होने के कारण इस बार ग्राम्य विकास विभाग ने जुलाई में ही दूसरी किस्त भी जारी कर दी है। इस कारण मौजूदा विधानसभा के सदस्यों को पूरे पांच साल की निधि जारी हो चुकी है। 

60% से कम निधि खर्च करने वाले विधायक  
विधायक:             खर्च प्रतिशत 
मनोज रावत           39%
महेश नेगी             46%
डॉ.धन सिंह           49%
मुन्ना चौहान            55%
करन माहरा           57%
सहदेव पुंडीर          58%
विजय सिंह पंवार     59%
प्रेमचंद अग्रवाल       59% 
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें