ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडUP के इन शहरों के बीच फोरलेन में 61 किमी पर सरपट दौड़ेंगी गाड़ियां, किसानों को मिलेगा मुआवजा

UP के इन शहरों के बीच फोरलेन में 61 किमी पर सरपट दौड़ेंगी गाड़ियां, किसानों को मिलेगा मुआवजा

फोरलाइन के लिए मुरादाबाद जिले में 33 गांवों की 195 हेक्टेएअर और उत्तराखंड के 13 गांवों में कुल 95.14 हेक्टेएअर भूमि अधिग्रहित की गई है। किसानों को जमीन के लिए मुआवजा भी दिया जाएगा।

UP के इन शहरों के बीच फोरलेन में 61 किमी पर सरपट दौड़ेंगी गाड़ियां, किसानों को मिलेगा मुआवजा
Himanshu Kumar Lallकाशीपुर, आरडी खानSat, 25 May 2024 04:22 PM
ऐप पर पढ़ें

UP News In Hindi: यूपी के इन शहरों के बीच अब सरपट गाड़ियां दौड़ेंगी। यूपी से दूसरे राज्य में जाने की राह भी आसान होने वाली है। यही नहीं, जमीन अधिग्रहण पर किसानों को उचित मुआवजा भी दिया जाएगा। सरकार की ओर से इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। यूपी के मुरादाबाद से बाया ठाकुरद्वारा-रामनगर तक का सफर अब बहुत आरामदायक होने जा रहा है।

करीब 61 किमी के इस प्रस्तावित फोर लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण हो चुका है। आधे से अधिक काश्तकारों को मुआवजा दिया जा चुका है। शेष किसानों के खातों में जल्द ही मुआवजे की रकम पहुंच जाएगी। बरसात के बाद इस मार्ग पर काम शुरू होने की संभावना है।

केंद्र सरकार ने मुरादाबाद से ठाकुरद्वारा, हरियावाला, कुंडा-बैंतवाला, बगवाड़ा, कचनालगाजी होते हुए फोरलाइन बाइपास स्वीकृत किया है। यह बाइपास रामनगर रोड से जुड़ेगा। इसके निर्माण में 4200 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।

फोरलाइन के लिए मुरादाबाद जिले में 33 गांवों की 195 हेक्टेएअर और उत्तराखंड के 13 गांवों में कुल 95.14 हेक्टेएअर भूमि अधिग्रहित की गई है। किसानों को जमीन के लिए वर्ष 2021-22 के सर्किल रेट से चार गुना मुआवजा दिया जा रहा है।

अधिग्रहित भूमि का ऊधमिसंहनगर के विशेष भूमि अध्यापति अधिकारी एसडीएम किच्छा कौस्तुभ मिश्र ने बताया कि काशीपुर के करीब 750 किसानों की भूमि प्रस्तावित फोर लाइन के लिए अधिग्रहित की गई है। 90 फीसद से अधिक अधिग्रहित भूमि पर एनएचएआई को कब्जा सौंप दिया गया है।

उन्होंने बताया कि काशीपुर में अधिग्रहित भूमि का मूल्यांकन 197 करोड़ रुपये है। इसमें से करीब 133 करोड़ का मुआवजा किसानों को दे दिया गया है। करीब छह करोड़ की राशि राज्य सरकार के खाते में भेजी गई है। शेष करीब 57 करोड़ की राशि तीन सौ किसानों के खातों में अगले दस दिनों के भीतर भेज दी जाएगी।

चकबंदी के दो गांव अटका रहे फोरलाइन में रोड़ा
फोरलाइन निर्माण में काशीपुर के दो गांव बैंतवाला और बगवाड़ा बाधा बन रहे हैं। यहां अधिग्रहित भूमि में करीब दर्जन भर मामलों में भू-स्वामित्व को लेकर विवाद की स्थिति है। चकबंदी अभिलेखों में किसी का नाम है तो कब्जे पर कोई दूसरा व्यक्ति बैठा है। संबंधित अधिकारी ने एसडीएम काशीपुर से रिपोर्ट मांगी है।

काशीपुर में साढ़े 14 किमी होगी फोरलेन की लंबाई
काशीपुर तहसील क्षेत्र में फोरलाइन की लंबाई करीब साढ़े चौदह किमी होगी। इसके लिए काशीपुर में बाबरखेड़ा, हरियावाला, कुंडा, बैंतवाला, बगवाड़ा, फिरोजपुर, कचनाल गाजी, मानपुर, पट्टी हरु, भगवंतपुर काशीपुर, लक्ष्मीपुर लच्छी, लालपुर, खरमासी गांवों की जमीन ली गई है।