ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडदिल्ली-यूपी के भक्तों की गाड़ियां हाईवे पर होंगी डायवर्ट, हरिद्वार गंगा दशहरा के लिए ट्रैफिक रूट प्लान

दिल्ली-यूपी के भक्तों की गाड़ियां हाईवे पर होंगी डायवर्ट, हरिद्वार गंगा दशहरा के लिए ट्रैफिक रूट प्लान

पुलिस ने गंगा दशहरा स्नान पर्व पर यातायात व्यवस्था सुचारू बनाने के लिए यातायात और पार्किंग प्लान तैयार किया है। इसे यातायात का दबाव बढ़ने पर ही लागू किया जाएगा। लेकिन तैयारी पहले से कर ली गई है।

दिल्ली-यूपी के भक्तों की गाड़ियां हाईवे पर होंगी डायवर्ट, हरिद्वार गंगा दशहरा के लिए ट्रैफिक रूट प्लान
vehicles of devotees from delhi up will be diverted highway ganga dussehra haridwar traffic route pl
Himanshu Kumar Lallहरिद्वार, हिन्दुस्तानSat, 15 Jun 2024 09:34 PM
ऐप पर पढ़ें

्गा दशहरा को गंगा घाटों में दर्शन करने का प्लान बनाया है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। दिल्ली-एनसीआर और यूपी के सहारनपुर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, नजीबाबाद, नोएडा,  मुरादाबाद आदि शहरों से हरिद्वार आने वाले भक्तजनों के लिए ट्रैफिक रूट प्लान बनाया गया है।

दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया जाएगा। इसी के साथ ही भक्तों और पर्यटकों की गाड़ियों को निश्चित पार्किंग स्थलों की ओर भेजा जाएगा। पुलिस-प्रशासन की ओर से भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस फोर्स भी तैनात किया गया है। 

पुलिस ने गंगा दशहरा ' href='https://www.livehindustan.com/topic/dussehra?utm_source=LHStory&utm_medium=Auto_Backlink_Topic'> दशहरा स्नान पर्व पर यातायात व्यवस्था सुचारू बनाने के लिए यातायात और पार्किंग प्लान तैयार किया है। इसे यातायात का दबाव बढ़ने पर ही लागू किया जाएगा। लेकिन तैयारी पहले से कर ली गई है।

एसपी यातायात पंकज गैरोला ने बताया कि स्नान पर्व पर यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए चंडी चौक से वाल्मीकि चौक, शिवमूर्ति चौक से हरकी पैड़ी और भीमगोड़ा बैरियर तक जीरो जोन रहेगा। शहर में भारी वाहनों की नो एंट्री की गई है।

बताया कि दिल्ली, मेरठ व मुजफ्फरनगर से आने वाले वाहन कोर कालेज, ख्याति ढाबा, गुरूकुल कांगड़ी, शंकराचार्य चौक से हरिद्वार आएंगे और अलकनन्दा, दीनदयाल, पंतद्वीप, चमगादड़ टापू पार्किंग में खड़े होंगे।

ट्रैफिक दबाव बढ़ने पर गाड़ियां होंगी डायवर्ट
यातायात का दबाव बढ़ने पर इन वाहनों को मंगलौर से लंढौरा की तरफ वाया लक्सर हरिद्वार भेजा जाएगा और बैरागी कैम्प पार्किंग में खड़ा किया जाएगा। पंजाब-हरियाणा से स्नान के लिए आने वाले वाहन मंडावर, भगवानपुर, सालियर व बिझोली चौक से होते हुए नगला इमरती, कोर कॉलेज, बहादराबाद बाईपास, हरिलोक तिराहा से हरिद्वार आकर अलकनंदा, दीनदयाल, पंतद्वीप, चमकादड़ टापू भेजा जाएगा।

दबाव बढ़ने पर ये वाहन भी बैरागी कैंप पार्किंग भेजे जाएंगे। इसी तरह नजीबाबाद से स्नान के लिए आने वाले छोटे वाहन चंडी चौक से दीनदयाल, पंतद्वीप व चमगादड़ टापू पर खड़े किए जाएंगे। वाहनों का दबाव बढ़ने पर नजीबाबाद से स्नान के लिए आने वाले वाहन 4.2 से डायवर्ट कर गौरीशंकर-नीलधारा पार्किंग में पार्क कराया जाएगा।

देहरादून व ऋषिकेश से स्नान के लिए हरिद्वार आने वाले वाहनों के लिए रूट प्लान व पार्किंग देहरादून, ऋषिकेश, नेपाली फार्म, रायवाला व दूधाधारी तिराहा से होकर मोतीचूर पार्किंग में खड़े कराए जाएंगे। इसी तरह सिडकुल व भेल शिवालिक नगर की ओर से ट्रैफिक डायवर्ट होगा।

स्नान के लिए आने वाले वाहन भगत सिंह चौक, रानीपुर मोड़, प्रेमनगर आश्रम चौक से सर्विस लेन से ऋषिकुल मैदान पार्किंग में खड़े होंगे जबकि दिल्ली की तरफ से आने वाली समस्त पर्यटक बस, ट्रैक्टर ट्रालियों को ऋषिकुल मैदान व सेफ पार्किंग, हरिराम इंटर कॉलेज में पार्क किया जाएगा।

ऑटो, विक्रम, ई-रिक्शा डायवर्जन प्लान
शहर में यातायात का दबाव बढ़ने पर देहरादून, ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो/विक्रम को जयराम मोड़ से यू-टर्न कर वापस भेजा जाएगा। ज्वालापुर से आने वाले ऑटो/विक्रम, ई-रिक्शा शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहे से वापस जाएंगे। जगजीतपुर से आने वाले ऑटो/विक्रम व ई-रिक्शा सिंहद्वार से वापस जाएंगे। कनखल से आने वाले ऑटो/विक्रम, ई-रिक्शा तुलसी चौक से वापस जाएंगे।

बीएचईएल की तरफ से आने वाले विक्रम/ऑटो रिक्शा भगत सिंह चौक होते हुए टिबड़ी फाटक, पुराना रानीपुर मोड से ऋषिकुल तिराहा अन्दर से वापस जाएंगे। हिल बाईपास से आने वाले ऑटो/विक्रम व ई-रिक्शा बिल्केश्वर तिराहे से वापस जाएंगे।