uttrakhand cm trivendra singh rawat met union home minister amit shah on heavy loss life and property by rainfall in state - बाढ़ का कहर: गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम रावत से मांगी आपदा में हुई क्षति की रिपोर्ट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाढ़ का कहर: गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम रावत से मांगी आपदा में हुई क्षति की रिपोर्ट

trivendra singh rawat met amit shah in delhi photo ani

उत्तराखंड के आपदा पीड़ितों की मदद के लिए केंद्र भी आगे आया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हर संभव मदद का भरोसा देते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत से अब तक हुई क्षति पर रिपोर्ट मांगी है। सोमवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। दोपहर बाद लगभग 35 मिनट तक सीएम ने गृह मंत्री को आराकोट, घाट, गैरसैंण, देवाल में आई आपदाओं के बारें में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य में आपदा से 50 से अधिक जानें जा चुकी हैं, जबकि पौने दो सौ करोड़ से ज्यादा संपत्ति को नुकसान पहुंच चुका है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इसके अलावा ग्रामीणों के मवेशी और कृषि की जमीनों को भी बड़ी मात्रा में नुकसान पहुंचा। उन्होंने कहा कि आराकोट में सेना का एक और राज्य सरकार के दो हेलीकॉप्टरों की मदद से एसडीआरएफ को राहत एवं बचाव कार्यों में लगाया गया है। काफी संख्या में प्रभावितों को रेस्क्यू भी किया जा चुका है।
त्रिवेंद्र ने बताया कि वैसे तो उत्तराखंड के पास एसडीआरएफ के विशेषज्ञ हैं, लेकिन विषम परिस्थितियों में एनडीआरएफ की जरूरत भी महसूस की जाती है।

गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम को भरोसा दिया कि केंद्र हर मदद के लिए तैयार है। राज्य सरकार की तरफ से जो भी सहयोगा मांगा जाएगा, तत्काल इसे उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि प्रभावितों को वक्त पर मदद मिल सके। उन्होंने सीएम को अब तक हुई क्षति पर रिपोर्ट भी मांगी है।

सीएम त्रिवेंद्र रावत कल आराकोट जाएंगे
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत मंगलवार को आपदा प्रभावित क्षेत्र आराकोट (उत्तरकाशी) और प्रभावित गांवों में जाएंगे। इस इलाके में आपदा में अब तक 12 लोगों की मौतें हो चुकी हैं, जबकि दस से ज्यादा लोग लापता हैं। सीएम इसके बाद वे त्यूणी बाजार में बाढ़ से हुए नुकसान का भी जायजा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Alert : हिमाचल, उत्तराखंड समेत 10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:uttrakhand cm trivendra singh rawat met union home minister amit shah on heavy loss life and property by rainfall in state