ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड6 दिन से मौत के मुंह में फंसे मजदूर से जब पूछा गया हाल, भीतर से क्या दिया जवाब; खुद सुनिए

6 दिन से मौत के मुंह में फंसे मजदूर से जब पूछा गया हाल, भीतर से क्या दिया जवाब; खुद सुनिए

झारखंड के पश्चिम सिंह भूमि के रहने वाले महादेव के साथ झारखंड के पंद्रह लोग भी टनल में फंसे हैं। सभी के सभी सुरक्षित हैं। ऑक्सीजन पाइप के जरिए लगातार मजदूरों से बातचीत की जा रही है।

6 दिन से मौत के मुंह में फंसे मजदूर से जब पूछा गया हाल, भीतर से क्या दिया जवाब; खुद सुनिए
Sudhir Jhaहिन्दुस्तान,उत्तरकाशीFri, 17 Nov 2023 11:07 AM
ऐप पर पढ़ें

महादेव ...महादेव.. तुमर ठीक आनू आछे? बोलि देओ, भोला छू ? (महादेव ..महादेव ..बोलो, तुम ठीक हो) टनल में फंसे महादेव की कुशल क्षेम जानने के लिए जब उसके मामा ने ऑक्सीजन पाइप के जरिए आवाज दी तो महादेव ने भी तत्काल ही जवाब दिया, भोला छू, भोला छू (ठीक हूं, ठीक हूं)।

झारखंड के पश्चिम सिंह भूमि के रहने वाले महादेव के साथ झारखंड के पंद्रह लोग भी टनल में फंसे हैं। सभी के सभी सुरक्षित हैं। न केवल महादेव बल्कि टनल में मौजूद सभी 40 लोगों के परिजनों से उनकी लगातार बातचीत कराई जा रही है। टनल के भीतर मजदूरों के लिए लाइफ लाइन बने चार इंच के पाइप की बदौलत न केवल पर्याप्त ऑक्सीजन मिल रही है। बल्कि खाने-पीने का सामान और जरूरत की दवाएं भी पहुंच रही हैं। 

रेस्क्यू अभियान का जायजा लेने दिल्ली से आए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह (सेनि) ने भी इसी पाइप के जरिए भीतर फंसे मजदूरों से बातचीत करते हुए उनकी हौंसला अफजाई की। मजदूरों से बातचीत के बाद उन्होंने बताया कि भीतर सभी लोग सुरक्षित हैं।

हर घंटे की जा रही बातचीत
सुदूर झारखंड और उत्तरकाशी के सिलक्यारा के बीच इंद्रजीत कुमार टनल में फंसे लोगों और उनके परिजनों के बीच एक मजबूत सेतु का काम कर रहे हैं। हादसे की सूचना पाकर मंगलवार रात सिलक्यारा पहुंचे इंद्रजीत पाइप के जरिए टनल में फंसे लोगों से बातचीत कर रहे हैं तो फोन के जरिए उनके परिजनों को कुशल क्षेम की जानकारी देते हुए हिम्मत भी बंधा रहे हैं। मीडिया कर्मियों से बातचीत में इंद्रजीत ने बताया कि मेरी पाइप के जरिए लगातार अपने भाई व बाकी स्टाफ से बातचीत हो रही है। वो लोग बताते हैं कि भीतर सब कुशल है। नई मशीन को देखकर उत्साहित इंद्रजीत को लगता है कि जल्द से जल्द सभी लोग सकुशल बाहर आ जाएंगे।

आकाश मम्मी को हर घंटे दे रहे पापा की कुशलक्षेम
मम्मी पापा ठीक हैं। अब सुरंग में मशीन चली गई है। सब कह रहे हैं कि जल्द ही सब लोग बाहर आ जाएंगे। टनल के भीतर फंसे गब्बर सिंह नेगी का बेटा आकाश नेगी हर घंटे कोटद्वार में घर में मौजूद मां को पापा के बारे में अपडेट दे रहा है। मंगलवार रात परिजनों के साथ आकाश सिलक्यारा आ गया था। उसकी पाइप के जरिए पापा से बात हो रही है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें