Uttarakhand Yoga Day - International Yoga Day 2019 : योग अभ्यास में लीन हुआ उत्तराखंड DA Image
18 नबम्बर, 2019|2:04|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

International Yoga Day 2019 : योग अभ्यास में लीन हुआ उत्तराखंड

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को समूचा उत्तराखंड योग अभ्यास में लीन  रहा। राज्य के सभी 13 जनपद मुख्यालय ही नहीं, बल्कि ग्रामीण स्तर तक हर आयु वर्ग के स्त्री, पुरुष योग करते दिखे।

योग दिवस पर मुख्य आयोजन देहरादून के पैवेलियन ग्राउंड में आयोजित हुआ। जिसमें मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हजारों योग साधकों के साथ योगाभ्यास किया। 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नियमित योग हमें मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाने में मददगार रहता है। योग को जन आंदोलन बनाने के लिए आम आदमी की सहभागिता को उन्होंने जरूरी बताते हुए कहा कि योग की धारा देवभूमि उत्तराखण्ड से प्रवाहित हुई है। 

श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि 'योग' भारतीय सभ्यता, संस्कृति तथा जीवन शैली का अभिन्न अंग रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सार्थक प्रयासों से योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिलना देशवासियों के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि योग को अपनी दिनचयार् का हिस्सा बनाकर ही हम स्वस्थ भारत की कल्पना कर सकते हैं। स्वस्थ भारत के लिए योग को गांव-गांव, घर-घर तक पहुंचाने की जरूरत है।  

उधर, राजभवन परिसर में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य तथा राजभवन के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया। अपने सम्बोधन में राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने कहा कि 'योग' पूरे विश्व को भारत द्वारा दिया गया अमूल्य उपहार है। यह एक प्राचीन परंपरा और आध्यात्मिक अनुशासन है, जिसमें तन, मन और प्रकृति के बीच एकात्म भाव स्थापित किया जाता है। 

राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने यह संकल्प लेने का आह्वान किया कि योग को अपनाकर, योग में निहित विश्व शान्ति, स्वास्थ्य और प्रेम की भावना का संचार करें। इस अवसर पर राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने योगा प्रशिक्षकों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए।
देहरादून स्थित पुलिस मुख्यालय में पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी, सचिवालय में मुख्य सचिव उतपल कुमार सिंह की अगुवाई में अधीनस्थ अधिकारी और कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया। इसके अतिरिक्त सभी जिला मुख्यालय, तहसील और विकास खण्ड मुख्यालयों पर सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों की ओर से योग अभ्यास कराया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Uttarakhand Yoga Day