ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडUttarakhand Weather: बारिश-बर्फबारी से राहत या बढ़ेगी मुसीबत? उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में हिमस्खलन पर अलर्ट

Uttarakhand Weather: बारिश-बर्फबारी से राहत या बढ़ेगी मुसीबत? उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में हिमस्खलन पर अलर्ट

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र देहरादून ने जिलाधिकारी चमोली को भेजे पत्र में बताया है कि डीजीआरई चंडीगढ़ की ओर से प्रदेश के 2500 मीटर की उचाई वाले क्षेत्रों में 4 मार्च को बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

Uttarakhand Weather: बारिश-बर्फबारी से राहत या बढ़ेगी मुसीबत? उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में हिमस्खलन पर अलर्ट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तान टीमMon, 04 Mar 2024 11:23 AM
ऐप पर पढ़ें

Uttarakhand Weather News Hindi:  उच्च हिमालयी क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में एवलांच आने की सम्भावना है। यह एवलांच चमोली, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग के 2500 मीटर की ऊंचाई तक आ सकते हैं। जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया है।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र देहरादून ने जिलाधिकारी चमोली को भेजे पत्र में बताया है कि डीजीआरई चंडीगढ़ की ओर से प्रदेश के 2500 मीटर की उचाई वाले क्षेत्रों में 4 मार्च को बर्फबारी के साथ हिमस्खलन की आशंका है।

आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके जोशी ने बताया कि उच्च हिमालयी क्षेत्रों में एवलांच की सम्भावना को देखते हुए एडवाइजरी जारी की गयी है। स्थानीय लोगों को बताया गया है कि वह सतर्क रहे और बर्फबारी वाले इलाकों में अनावश्यक आवागमन न करें। ऊपरी इलाकों में अस्थाई रूप से रहने वाले लोग दो दिन के लिए निचले इलाकों में आ जाएं ।

पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे लोग
पर्यटकों के लिए मुफीद पर्यटन स्थलों पर इस बार जमकर बर्फबारी हुई है। केदारकांठा, हरकीदून, औली, ब्रह्मताल सहित अन्य पर्यटक स्थलों पर अच्छी बर्फ गिरी है। देश विदेश से आने वाले पर्यटक भी पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए पहुंच रहे हैं।

सीमांत जनपद उत्तरकाशी के गोमुख, भोजवासा, हर्षिल, दयारा बुग्याल, डोडीताल, सात ताल, हरूंता बुग्याल, मुखबा, गंगोत्री, यमुनोत्री धाम सहित मोरी क्षेत्र के हरकीदून, केदारकांठा, सांकरी, जखोल, बलावट, भराड सर, जल सरोवर, देवक्यार, माजी बण, चांगशील, झड़ी टाप, स्वर्गा रोहिणी आदि पर्यटक स्थलों पर पांचवी बार जमकर बर्फबारी हुई है।

इन स्थानों पर करीब तीन से चार फीट तक बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। बर्फबारी का लुत्फ उठाने पर्यटक इन स्थनों का रूख कर प्रकृति के सुंदर नजारों को अपने कैमरों में कैद कर रहे हैं। पर्यटकों के पहुंचने से होमस्टे संचालक और व्यापारी खुश है।

सांकरी के स्थानीय पर्यटन व्यवसायी एवं हिमालय हाईकर्स के प्रबंधक चैन सिंह रावत ने कहा कि शुक्रवार शाम से मोरी क्षेत्र के ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर बसे गांव व पर्यटक स्थलों पर जमकर बर्फबारी हुई है। बर्फबारी को देखते हुए बड़ी संख्या में दिल्ली, चंडीगढ़, नोएडा सहित देश भर के विभिन्न स्थानों से पर्यटक पहुंच रहे हैं।

शनिवार को बर्फबारी के बीच प्रसिद्ध पर्यटक स्थल केदारकांठा के लिए पर्यटकों का एक दल रवाना हुआ है। जहां पर्यटक बर्फबारी लुफ्त उठाकर प्रकृति के सुंदर नजारों का दीदार कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें