DA Image
24 अक्तूबर, 2020|8:23|IST

अगली स्टोरी

उत्तराखंड से दिल्ली और उत्तर प्रदेश के लिए कल से चलेंगी बसें

uttarakhand roadways bus

अंतर्राज्यीय परिवहन को सरकार की हरी झंडी मिलते ही रोडवेज ने राज्य से बाहर बस संचालन की तैयारी शुरू कर दी। उम्मीद है कि बुधवार से रोडवेज यूपी और दिल्ली के लिए 100 बसों का संचालन शुरू कर देगा। रोडवेज के एमडी रणवीर सिंह चौहान ने इसकी पुष्टि की है।

रणवीर सिंह चौहान ने बताया कि, बस संचालन के लिए राजस्थान के साथ भी बातचीत हो चुकी है। दिल्ली में एंट्री पर रोक होने के कारण बसें फिलहाल कौशांबी तक ही जाएंगी। 

गढ़वाल और कुमाऊं के बीच भी बढ़ेंगी बस
यूपी के साथ परिवहन का रास्ता खुलने का लाभ राज्य के भीतर चलने वाली बस सेवाओं को भी मिलेगा। खासकर देहरादून, हरिद्वार से हल्द्वानी, रामनगर आदि के लिए भी बस सेवा शुरू हो जाएगी। 

मंगलवार को सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया जाएगा। सभी अधिकारियों को बस संचालन के निर्देश दे दिए गए हैं। बस संचालन में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए तय मानकों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। - रणवीर सिंह, एमडी-रोडवेज

बसों में दोगुना नहीं, सामान्य किराया चुकाना होगा
राज्य सरकार ने अंतर्राज्यीय परिवहन सेवाओं के लिए एसओपी जारी कर दी है। सोमवार को मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने आदेश जारी करके यात्री वाहनों को 50 फीसदी क्षमता के साथ चलने की शर्त को खत्म कर दिया गया है। वाहन 100 फीसदी सीट क्षमता के साथ चल सकेंगे। इस सुविधा को लागू करते हुए सरकार ने हाल में दोगुना किराया बढ़ोत्तरी के आदेश को भी वापस ले लिया है। अब से वाहन पूर्व से तय सामान्य किराया ही ले सकेंगे। 100 फीसदी सीट क्षमता की छूट का लाभ टैक्सी कैब, मैक्सी कैब, थ्री-व्हीलर ऑटो, विक्रम, ई-रिक्शा को भी मिलेगा। बसों में खड़े होकर सफर की अनुमति नहीं होगी। 

बस संचालन की ये होंगी शर्तें
1. बिना मास्क पहने बस में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। हर वाहन के ड्राइवर, कंडक्टर और यात्री के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। हर यात्रा शुरू होने से पहले और यात्रा खत्म होने पर वाहन का संपूर्ण सेनेटाइजेशन करना होगा। वाहन चालक, परिचालक एवं यात्रियों को मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा।
2. यात्रियों की जांच की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की
राज्य के बाहर और भीतर यात्रा करने पर यात्रियों की जांच की व्यवस्था की जिम्मेदारी डीएम की होगी।
3. पान, गुटका, तंबाकू पर बैन, थूकने पर मिलेगा दंड। कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर संबंधित वाहन चालक को इसकी पास के पुलिस थाने-स्वास्थ्य केंद्र में देनी होगी। वाहन को निर्धारित स्टॉपेज पर ही रोका जायेगा। 

स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा 
अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों के ड्राइवर-कंडक्टर और यात्रियों को देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की वेबसाईट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यदि को कोई यात्री बिना रजिस्ट्रेशन के राज्य में प्रवेश करेगा तो उसका अपने स्टेशन पर पहुंचने पर जिला प्रशासन रजिस्ट्रेशन कराएगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Uttarakhand to Delhi and Uttar Pradesh buses will start from tomorrow