ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडGood News: देश के इन राज्यों में प्रदेशवासी ले सकेंगे सरकारी राशन का लाभ, जानें राज्यों के नाम 

Good News: देश के इन राज्यों में प्रदेशवासी ले सकेंगे सरकारी राशन का लाभ, जानें राज्यों के नाम 

उत्तराखंड के लोग देश के 23 विभिन्न राज्यों में भी सस्ते गल्ले की दुकानों से राशन ले सकेंगे। इन राज्यों से आने वाले लोगों को भी यहां की सरकारी दुकानों से राशन मिलेगा। देशभर में ‘वन नेशन-वन...

Good News: देश के इन राज्यों में प्रदेशवासी ले सकेंगे सरकारी राशन का लाभ, जानें राज्यों के नाम 
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSat, 11 Jul 2020 11:06 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के लोग देश के 23 विभिन्न राज्यों में भी सस्ते गल्ले की दुकानों से राशन ले सकेंगे। इन राज्यों से आने वाले लोगों को भी यहां की सरकारी दुकानों से राशन मिलेगा।

देशभर में ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना के तहत उत्तराखंड को केंद्र सरकार ने 23 राज्यों संग नेटवर्क से जोड़ दिया है। पर, यह सुविधा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना यानी एनएफएसए वाले कार्डधारकों को ही मिलेगी। राज्य में इनकी संख्या 13 लाख 30 हजार है। 

खाद्य सचिव सुशील कुमार ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि राज्य में ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना का सफल ट्रायल हो चुका है।

दून, हरिद्वार, यूएसनगर में स्थानीय राशन की दुकानों से दूसरे राज्यों के लोगों को ट्रायल के रूप में अनाज मिला है। खाद्य सचिव सुशील कुमार ने बताया कि कुछ कनेक्टिविटी की वजह से समस्या आ रही है, उसे भी जल्द सुलझा लिया जाएगा।

उत्तराखंड के पात्र राशन कार्डधारक 23 राज्यों में जाने पर वहां अपने कार्ड के जरिये राशन ले सकते हैं। वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना की औपचारिक लॉन्चिंग प्रक्रिया भी जल्द पूरी कर ली जाएगी।

 

राज्य में साढ़े सात हजार दुकानें बायोमैट्रिक से लैस
राज्य की 9,200 सरकारी राशन की दुकानों में 7,500 बायोमैट्रिक से लैस हो चुकी हैं। शेष दुकानों को भी बायोमैट्रिक से लैस किया जा रहा है। 

इन राज्यों से जुड़ा उत्तराखंड
आंध्र प्रदेश, बिहार, गोवा, दमन एवं दीव, हिमाचल, गुजरात, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, केरल, मिजोरम, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, नगालैंड, ओडिशा, पंजाब, सिक्किम, तेलंगाना और त्रिपुरा।


अन्न योजना: गेहूं-चावल के उठान की प्रक्रिया शुरू
देहरादून। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत उत्तराखंड को मिले गेहूं, चावल की उठान प्रक्रिया शुरू की जा रही है। खाद्य सचिव सुशील कुमार ने बताया कि आरएफसी को यह निर्देश दिए गए हैं।

जुलाई-अगस्त दोनों माह का राशन एक साथ मिलेगा। हर यूनिट पर 6 किलो गेहूं और चार किलो चावल दिया जाएगा। बता दें कि उत्तराखंड को हर माह 1.85 लाख कुंतल से ज्यादा गेहूं, 1.23 लाख कुंतल से ज्यादा चावल की जरूरत होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें