ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडUttarakhand Rain Alert: उत्तराखंड में कई स्थानों पर 15 तक बारिश के आसार, बर्फबारी का भी अलर्ट

Uttarakhand Rain Alert: उत्तराखंड में कई स्थानों पर 15 तक बारिश के आसार, बर्फबारी का भी अलर्ट

Uttarakhand Weather : उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों पर 15 अप्रैल तक बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने 14 और 15 अप्रैल को राज्य के 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी की संभावना जताई है।

Uttarakhand Rain Alert: उत्तराखंड में कई स्थानों पर 15 तक बारिश के आसार, बर्फबारी का भी अलर्ट
Praveen Sharmaदेहरादून। हिन्दुस्तानFri, 12 Apr 2024 03:01 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों पर 15 अप्रैल तक बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने 14 और 15 अप्रैल को राज्य के 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी की संभावना जताई है। इसके बाद के दो दिन भी कुछ हिस्सों में हल्की बारिश रह सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में हल्की बारिश हो सकती है। इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। 13 अप्रैल को ऊधमसिंह नगर, नैनीताल और चंपावत को छोड़कर बाकी जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं। इस दिन राज्य के 4000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर बर्फबारी भी होगी।

14 और 15 अप्रैल को पूरे राज्य में कई स्थानों पर बारिश के साथ ही 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई पर बर्फबारी की संभावना है। इधर, देहरादून में गुरुवार दिन के समय में अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री तक पहुंच गया था। इधर, मसूरी में गुरुवार शाम मौसम के अचानक करवट बदलते ही शहर में हल्की बूंदाबांदी के साथ धूल भरी आंधी चलनी शुरू हो गई।

मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

भाषा के अनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि लगातार दो पश्चिमी विक्षोभों और अरब सागर से आने वाली उच्च नमी के कारण इस वीकेंड के अंत में उत्तर पश्चिम भारत के पहाड़ों और मैदानी इलाकों में मध्यम बारिश होने की संभावना है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश में 13 से 15 अप्रैल के बीच गरज के साथ बारिश होने, बिजली कड़कने, ओलावृष्टि होने और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

आईएमडी ने तेज हवाओं से फसलों को नुकसान होने और ओले गिरने से खुले में मौजूद लोगों और मवेशियों के चोटिल होने की चेतावनी भी जारी की। उसने कहा कि तेज हवाओं से कच्चे मकानों की दीवारें और झोपड़ियों को नुकसान पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत में किसानों को जल्द से जल्द पकी हुई फसलों, फलों और सब्जियों की कटाई करने और कटी हुई उपज को सुरक्षित स्थानों पर रखने या खेतों में कटी हुई उपज के ढेर को तिरपाल से ढंकने का सुझाव दिया। मौसम कार्यालय ने जम्मू कश्मीर के किसानों को जल जमाव से बचने के लिए खेतों से अतिरिक्त पानी निकालने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने की सलाह दी।