DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  ग्रेड पे को लेकर उत्तराखंड में पुलिसकर्मियों ने किया अनोखा विरोध, पढ़िए

उत्तराखंडग्रेड पे को लेकर उत्तराखंड में पुलिसकर्मियों ने किया अनोखा विरोध, पढ़िए

हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनPublished By: Himanshu Kumar Lall
Thu, 13 May 2021 11:08 AM
ग्रेड पे को लेकर उत्तराखंड में पुलिसकर्मियों ने किया अनोखा विरोध, पढ़िए

उत्तराखंड में 20 साल की सेवा पूरी कर चुके कांस्टेबल व हेड कांस्टेबल ग्रेड पे कटौती के खिलाफ लामबंद हो रहे हैं। इनमें कुछ काला मास्क पहनकर विरोध भी जता रहे हैं हालांकि, पुलिस मुख्यालय के अफसर इससे इनकार कर रहे हैं। पुलिस कर्मचारियों का विरोध जताने का ये तरीका सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हालांकि, राजधानी देहरादून में अभी ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है पर हरिद्वार, यूएसनगर में कुछ पुलिसकर्मियों के काला मास्क लगाने की बात सामने आई है। 20 साल की सेवा पूरी करने पर पुलिस के कांस्टेबल व हेड कांस्टेबल को पहले 4600 का ग्रेड पे मिलता था।

बाद में सातवें वेतन आयोग की सिफारिश में यह घटकर 2800 रुपये हो गया। इससे ऐसे पुलिसकर्मियों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसे लेकर पुलिसकर्मियों में पनपे आक्रोश को ठंडा करने के लिए मुख्यमंत्री तीरथ रावत ने पिछले माह अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई थी। इस कमेटी की अभी तक कोई बैठक नहीं हो पाई। पुलिस मुख्यालय के एक अफसर का कहना है कि वास्तव में यह ऐसे कांस्टेबल व हेड कांस्टेबलों के साथ ज्यादती है जो किसी वजह से सब इंस्पेक्टर रैंक में प्रमोट होने से रह जाते हैं और अब सातवें वेतन आयोग की सिफारिश पर वेतन भी कम हो रहा है। 

पुलिस अनुशासित फोर्स है। परेड के दौरान सभी को खाकी मास्क लगाना अनिवार्य होता है। अन्य दिन कौन किस रंग का मास्क लगाता है, इसके लिए अलग से कोई दिशा-निर्देश नहीं हैं। मीडिया के मार्फत काला मास्क लगाने की सूचनाएं मिली हैं। पुलिसकर्मियों के ग्रेड पे को लेकर कमेटी की बैठक जल्द बुलाई जाएगी। 
अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक

संबंधित खबरें